महिलाओं की योनी से सफेद पानी, एक से अधिक पुरूषों से संबंध





योगेश शर्मा

महिलाओं को योनी में सफेद पानी आना एक गंभीर बीमारी के लक्षण है। इसका आयुर्वेद में बेहतर इलाज संभव है। लेकिन महिलाओं को अपनी बीमारी छिपाने की आदत कैंसर जैसी जान लेवा स्थिति तक पहुंचा सकती है। ऐसे में आपको तत्काल चिकित्स से संपर्क करना चाहिए।
हरिद्वार के प्रसिद्व आयुर्वेदिक चिकित्सक दीपक कुमार ने योनी से सफेद पानी आने का कारण और इलाज को बेहद ही सरल शब्दों में बताया है।
उन्होंने बताया कि महिलाओं के मासिक धर्म चक्र में विभिन्न बिंदुओं पर योनि स्राव का अनुभव होता है। ज्यादातर मामलों में निर्वहन पूरी तरह से सामान्य होता है, लेकिन रंग और स्थिरता के आधार पर, निर्वहन एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत भी हो सकता है। लेकिन सफेद पानी आने के प्रमुख कारण निम्नलिखित है।

  1. ओव्यूलेशन
    आपके मासिक धर्म के तुरंत बाद योनी स्त्राव में कमी आ जाती है लेकिन जैसे ही आपका मासिक धर्म चक्र समाप्त होने वाला होता है ये फिरसे बढ़ जाता है।

ओव्युलेशन से तुरंत पहले आपकी शरीर से अधिक योनी स्त्राव होता है। कई महिलाएं केवल निर्वहन की स्थ्रिता को देखकर ही ओव्युलेशन का अनुमान लगा लेती हैं।

यदि आप ओव्युलेट कर रहे हैं तो तो आपके शरीर से सफ़ेद निर्वहन होता है जिसकी स्थिरता अंडे की सफेदी की तरह होती है। ओव्युलेशन वाले दिन निर्वहन सबसे अधिक मात्रा में होता है। ओव्युलेशन के बाद निर्वहन की स्थिरता में गाढ़ापन आने लगता है।

  1. सफेद पानी आने का कारण हो सकता है संक्रमण
    यदि आपकी योनी से सफ़ेद निर्वहन हो रहा है जिसकी स्थिरता कॉटेज चीज़ जैसी है तो इसका मतलब है कि आप यीस्ट संक्रमण से पीड़ित हैं। निर्वहन के साथ ही आपकी योनी में खुजली, सूजन और सम्भोग के दौरान पीड़ा होती है। कई बार पुरुष अपने लिंग को ठीक से साफ़ नहीं करते एवं सम्भोग के दौरान महिला को इसके कारण इन्फेक्शन हो जाता है इसके कारण भी इस शिकायत से गुजरना होता है !
    यीस्ट संक्रमण कैंडिडा नामक फंगस के अत्यधिक बढ़ जाने के कारण होता है। कैंडिडा ऐसा फंगस होता है जो आपकी योनी में मौजूद होता है लेकिन जब इसकी मात्रा अत्यधिक बढ़ जाती है तो यह संक्रमण पैदा कर देता है। यीस्ट संक्रमण के निम्न कारण हो सकते हैं:
    *गर्भावस्था

    *एंटीबायोटिक का प्रयोग
    *मधुमेह का इलाज न करना
    *इम्यून सिस्टम में कमजोरी
  2. नियमित सफाई
    अक्सर योनी से सफ़ेद निर्वहन उसे साफ़ रखने का एक उपाय होता है।

तरल पदार्थ योनि के अंदर ग्रंथियों द्वारा उत्पादित किया जाता है, और इसके बाद गर्भाशय ग्रीवा बैक्टीरिया और मृत कोशिकाओं को ले जाता है।

इस निर्वहन का उद्देश्य योनि स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त रखना होता है।

  1. मासिक धर्म
    यदि आपके मासिक धर्म का समय निकट है तो आपकी योनी से सफ़ेद निर्वहन हो सकता है। मासिक धर्म से पहले ऐसा होना सामान्य माना जाता है।

गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय में मासिक धर्म से पहले योनि को साफ करने के लिए अधिक द्रव का उत्पादन होता है।

  1. गर्भावस्था के कारण भी निकल सकता है सफेद पानी
    कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सामान्य से अधिक निर्वहन का सामना करना पड़ता है। ऐसा होना गर्भावस्था का संकेत हो सकता है विशेषकर यदि इसकी स्थिरता काफी गाढ़ी है।

गर्भावस्था के दौरान होने वाला निर्वहन गंधमुक्त या हलकी गंध लिए हुए होता है। हालांकि, इस पर निर्भर न होकर चिकित्सक से अवश्य मिलें।

  1. सूजाक
    यदि आपका निर्वहन बादली या पीले रंग का है, तो यह सूजाक का संकेत हो सकता है। सूजाक एक यौन संचारित बीमारी है, और उन लोगों में आम है, जिनके पास एकाधिक यौन साथी हैं।

संक्रमण जीवाणु निसेरिया सूजाक से होता है, और यह आसानी से शरीर के बलगम वाली झिल्ली में फैल सकता है। इसके अन्य लक्षण निम्न हैं:
*मासिक धर्म के दौरान रक्तस्त्राव
*मूत्र में जलन
*श्रोणी क्षेत्र में पेट के निचले हिस्से में दर्द
*सम्भोग के बाद दाग पड़ जाना
*मौखिक सम्भोग के बाद गले में जलन या *सूजन
*योनी में सूजन
*मोतियाबिंद

  1. मासिक धर्म में अनियमितता
    यदि सफ़ेद निर्वहन लाल या भूरे रंग में बदलने लगे तो यह अनियमित मासिक धर्म का सन्देश हो सकता है। कुछ दुर्लभ मामलो में यह एन्दोमेत्रिकल या सर्वाइकल कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं।

मासिक धर्म चक्र में अनियमितता के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इनमें से होर्मोन की गड़बड़ी सबसे मुख्य कारण होता है। यदि आपके स्त्राव के रंग में परिवर्तन आ रहा है तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

  1. त्रिचोमोनिअसिस
    यदि निर्वहन झागदार और बदबूदार है तो हो सकता है कि आप त्रिचोमोनिअसिस का शिकार हों। यह एक यौन संचारित रोग होता है।

इसका असर पुरुषों से अधिक महिलाओं को होता है लेकिन यौन सम्बन्ध के दौरान संक्रमण के संचारित होने की संभावना रहती है। हालांकि, इसका उपचार संभव है। इसके अन्य लक्षण निम्न हैं:
*योनी में खुजली और जलन
*मूत्र में तकलीफ
*सम्भोग के दौरान असहजता

  1. बैक्टीरिया का संक्रमण भी हो सकता है सफेद पानी आने का कारण
    यदि निर्वहन सफ़ेद, धूसर या पीले रंग का है और उसमें मछली की सी महक आती है तो यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस का लक्षण हो सकता है।

योनी में बैक्टीरिया के बढे हुए उत्पादन के कारण यह संक्रमण हो जाता है। एक स्वस्थ वातावरण रखने के लिए योनी में बैक्टीरिया और यीस्ट का संतुलन बनाये रखना पड़ता है।

जब बैक्टीरिया का उत्पादन असंतुलित होता है तो यह रोग घेर लेता है।
Dr.(Vaid) Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar [email protected]
9897902760



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *