इंतजार खत्म: 10 साल से कम अवधि वाले पुलिसकर्मियों को मिलेगी थानों में तैनाती




नवीन चौहान.
हरिद्वार। उत्तराखंड में सशस्त्र पुलिस में तैनात पुलिस कमिर्यों को अब नागरिक पुलिस में तैनाती मिलेगी। इस संबंध में पुलिस महानिरीक्षक कार्मिक पुष्पक ज्योति ने आदेश जारी कर दिये हैं। अपने आदेश में उन्होंने कहा कि ऐसे पुलिस कर्मियों को 15 दिन के अंदर स्थानांतरित कर दिया जाए।

बतादें उत्तराखंड पुलिस में तैनात ऐसे पुलिस क​र्मियों की संख्या काफी अधिक है जो पिछले कई वर्षों से सशस्त्र पुलिस में ही तैनात है। ऐसे पुलिस कर्मियों के सामने अपने परिवार से मिलने की भी समस्या रहती है। इस संबंध में वरिष्ठ अधिवक्ता व समाजिक कार्यकर्ता अरूण भदौरिया ने पत्र लिखकर ऐसे पुलिस कर्मियों को जो 10 साल से भी अधिक समय से सशस्त्र पुलिस में तैनात है उनकी तैनाती नागरिक पुलिास में करने की मांग की थी। यह पत्र उन्होंने 29 जून 2021 को लिखा था।

पुलिस महानिरीक्षक कार्मिक पुष्पक ज्योति ने अपने जारी आदेश में कहा है कि सशस्त्र पुलिस में तैनात ऐसे सभी पुलिस कर्मियों को नागरिक पुलिस में तैनाती दी जाए जो 10 साल से कम समय से सशस्त्र पुलिस में तैनात हैं। इन सभी पुलिस कर्मियों को 15 दिन में स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने अपने आदेश में लिखा है कि यदि सशस्त्र पुलिस में आरक्षियों की आवश्यकता होती है तो आरक्षी नागरिक पुलिस ने आरक्षी सशस्त्र पुलिस का काम लिया जा सकता है। इस आदेश के जारी होने से सशस्त्र पुलिस कर्मिेयों में हर्ष की लहर दिखायी दे रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *