कुंभ मेला—2021 के सौंदर्यीकरण के लिए शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक बन गए पेंटर




जोगेंद्र मावी
कुंभ मेला—2021 को दिव्य और भव्य बनाने के लिए क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिए पैंट माई सिटी कैंपेन का शुभारंभ करते हुए शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने स्वयं पेंटिंग की। उन्होंने कहा कहा कि धार्मिक पौराणिक चित्रों के माध्यम पेटिंग के कार्यो द्वारा सजावट का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत धर्मिक आस्था को भव्य, दिव्य और अलौकिक रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य श्रद्धालुओं के मन मे आस्था भाव को जागृत करना।
हरिद्वार कुम्भ मेला 2021 के लिए कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक “पैंट माई सिटी” कैंपेन का शुभारंभ ऋषिकुल तिराहे से किया और समस्त नागरिकों को नव वर्ष 2021 आगमन की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कुंभ मेला में सजावट कार्य का प्रमुख उद्देश्य हरिद्वार, ऊत्तराखण्ड और भारतीय संस्कृति को देश और दुनिया के सामने प्रस्तुत करके कुम्भ मेला की महत्त्ता को स्थापित करना है। मंत्री मदन कौशक ने कहा कि कुंभ मेला के इंफ्रा स्ट्रक्चरल कार्य पुल, सड़क, सीवरेज, घाट इत्यादि कार्य पूर्णता की तरफ है। इस कार्य को पेंटिंग के माध्यम से अधिक आकर्षक रूप में सौंदर्यीकरण के द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।
एचआरडीए के सचिव हरबीर सिंह एवं अपर मेला अधिकारी ललित नारायण मिश्र ने शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। मंत्री ने कहा कि कुंभ नगरी हरिद्वार को सुंदर बनाने के लिए मंदिर, साधु संत व देवी-देवता आदि के चित्र बनाए जा रहे है।‘पेंट माय सिटी’ कैंपेन कुंभ मेले में आने वाले लोगों के लिए यादगार तस्वीरें देखने को मिलेंगी। इससे शहर के अलग-अलग पर्यटक स्थलों और स्ट्रीट्स पर उत्तराखंड की गढ़वाल कुमाऊं की सभ्यता और संस्कृति की कलाकृतियां, धार्मिक, आध्यात्मिक और वैज्ञानिक पहलुओं का चित्रण देखने को मिलेगा। मंडल महामंत्री ब्रिजेश चौधरी ने कहा कि मेला क्षेत्र के साथ आसपास के क्षेत्रों में समुचित विकास होगा। इस अवसर पर उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सुनील जोशी, कुलसचिव उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय डॉ सुरेश चौबे, ऋषिकुल परिषद निर्देशक डॉ अनूप कुमार, भाजपा की महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री अन्नू कक्कड़, पार्षद ललित रावत, निशा नौड़ीयाल, राजेश शर्मा, अनिरुद्ध भाटी, नेपाल सिंह आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *