केन्द्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बटन दबाकर किया देश के 62वें व प्रदेश के 5वें आईटी पार्क का उद्घाटन




मेरठ।
देश के 62वें व प्रदेश के 05वें आईटी पार्क का उद्घाटन केन्द्रीय राज्यमंत्री सूचना एवं प्रौद्योगिकी राजीव चन्द्रशेखर ने वेदव्यासपुरी स्थित कार्यालय में बटन दबाकर किया। उन्होंने उद्यमियों, कंपनियों के प्रतिनिधियों व वहां कार्यरत इंजीनियर व कर्मियो से संवाद भी किया। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने प्रांगण में कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत कर रास्ता उ0प्र0 से होकर जायेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र व उ0प्र0 में डबल डिजीटल इंजन की सरकार है। उन्होंने कहा कि युवाओं के आईडिया को मूर्त रूप देने में वित्तीय व अन्य मदद एसटीपीआई करेगा। इस अवसर पर मा0 मंत्री व जनप्रतिनिधियो को स्मृति चिन्ह भी प्रदान किये गये।

केन्द्रीय राज्यमंत्री इलेक्ट्रानिक, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, उद्यम एवं कौशल विकास राजीव चन्द्रशेखर ने कहा कि नये भारत का नया उ0प्र0 बन रहा है तथा यह डिजीटल इंडिया का डिजीटल उ0प्र0 बन रहा है जिसके लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि बड़ी-बडी कंपनियां बैंगलोर, चेन्नई व गुरूग्राम से आगे आकर दूर शहरों में शिफ्ट हो रही है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 में गत 05 वर्षों में बदलाव आया है तथा निवेशको का रूख उ0प्र0 की तरफ हो रहा है। उन्होने कहा कि आने वाले समय में ग्लोबल इन्वेस्टर व ग्लोबल इंन्वेस्टमेट के लिए मेरठ व उ0प्र0 हब बनेगा।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में उ0प्र0 टेक्नीकल ईको सिस्टम बन रहा है और आने वाले समय में इसमें और भी बढोत्तरी होगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जी ने सेमी कंडक्टर उत्पादन व उसके प्रोत्साहन के लिए रू0 76 हजार करोड के पैकेज की घोषणा की है। उन्होने कहा कि मेरठ सेमी कंडक्टर के डिजाईन व मैन्युफेक्चिरिंग के लिए आगे आये तो इसके लिए उनका विभाग पूरी मदद करेगा। उन्होने कहा कि जहां कहीं भी मेरठ व उ0प्र0 की बात होगी व अवश्य आयेंगे।

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने डिजीटल इंडिया का जो विजन दिया है उसके तीन उद्देश्य है जिसमें तकनीक के द्वारा लोगो का जीवन सरल बनाना व उनके जीवन में बदलाव व सरलता लाना है, तकनीक के माध्यम से युवाओ को अवसर प्रदान करना, आर्थिक व्यवस्था को बढावा देना व देश को टेक्नोलोजी के क्षेत्र में वैश्विक लीडर के रूप में विकसित करना है। उन्होने कहा कि आज विश्व में भारत लोगो की भलाई के लिए तकनीकी का उपयोग करने वाला एक अग्रणी देश है। उन्होने कहा कि पूर्व में केन्द्र व प्रदेश सरकार रू0 100 लाभार्थियो के लिए भेजती थी तो उनको रू0 15 ही मिल पाते थे। प्रधानमंत्री जनधन योजना से आमजन के खाते खुले, तकनीक का उपयोग हुआ और अब केन्द्र व प्रदेश सरकार लाभार्थी के लिए रू0 100 भेजती है तो उसके खाते में रू0 100 ही पहुंचते है।

उन्होंने कहा कि आज हर महीने 02 यूनिकार्न क्रिएट हो रहे है यह और किसी देश में नहीं हो रहा हैं। उन्होने कहा कि देश में 2014 में कुल इलेक्ट्रानिक उत्पाद रू0 1.50 लाख करोड का था। आज यह रू0 06 लाख करोड तक पहुंच गया है। यह एक उपलब्धि है। उन्होने कहा कि आने वाले समय में ग्लोबल इन्वेस्टर व ग्लोबल इंन्वेस्टमेट के लिए मेरठ व उ0प्र0 हब बनेगा। उन्होेने कहा कि न्यूयार्क, लंदन में बैठे इन्वेस्टर कहेंगे कि हमारी फैक्ट्री होगी उ0प्र0 में, हमारा टेक्नोलोजी होगा उ0प्र0 में और वह तकनीक के लिए उ0प्र0 आयेगें। उन्होने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में एसटीपीआई रजिस्टर्ड यूनिट ने रू0 4.96 लाख करोड का आईटी एक्सपोर्ट किया जिसमें से उ0प्र0 द्वारा रू0 22671 करोड का आईटी एक्सपोर्ट किया गया।

उन्होंने कहा कि अभी कुछ सप्ताह पूर्व उन्होंने दिल्ली में देश के 25 युवाओ से भेंट की जिसमें ललितपुर उ0प्र0 की नंदिनी कुशवाहा जो कि कक्षा नौ की छात्रा है का स्टार्ट अप वहां बडी कंपनियो को पसंद आया इसके बाद उन्होने उसकी पूरी पढाई के लिए स्कालरशिप की व्यवस्था करायी और उसके वैज्ञानिक बनने के सपने को पूरा किया जायेगा।

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार ने मिलकर मेरठवासियो के दो सपनों को पूरा किया है जिसमें एक दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे व दूसरा आईटी पार्क है। उन्होने कहा कि मेरठ को बहुप्रतीक्षित आईटी पार्क मिला। उन्होने कहा कि प्रदेश में योगी जी की सरकार है और आने वाले समय मे भी योगी जी की सरकार होगी। उन्होंने कहा कि मेरठ में टैलेन्ट भरपूर है। इसलिए यह आगे बढ रहा है और भविष्य में भी यहीं कर्म जारी रहेगा। उन्होने कहा कि यहां पर रैपिड रेल का कार्य तेजी से चल रहा है, आकाशवाणी केन्द्र बना तथा एलएलआरएम मेडिकल कालेज में मल्टीस्पेशियलिटी ब्लाॅक बना।

उन्होंने कहा कि हाईवे की बेहतर स्थिति व आईटी पार्क बनना मेरठवासियो के लिए स्वप्न साकार होने जैसा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने पिछडे जिलों को चिन्हित कराकर उनके विकास के लिए कार्य कराया यह उनकी दूरदर्शी सोच व विजन को द्योतक है। उन्होने कहा कि सोतीगंज का मुददा उन्होने लोकसभा में कई बार उठाया। उन्होने कहा कि विपक्षी दलो की सरकारो में मिलीभगत थी इसलिए कार्यवाही नही हुई अब कार्यवाही की गयी है। उन्होने कहा कि आईटी पार्क बन जाने से नये रोजगार होगे। आत्मनिर्भर भारत बनने में सहायक होगा। हार्डवेयर में भी आगे बढेगा।

महानिदेशक एसटीपीआई अरविन्द कुमार ने बताया कि वर्ष 1991 में साफ्टवेयर टेक्नोलोजी पार्क आफ इंडिया (एसटीपीआई) का गठन हुआ। यह भारत सरकार की एक आटोनाॅमस संस्था है जिसका उद्देश्य निर्यात को बढ़ावा देना, हाई स्पीड इंटरनेट को सुलभ कराना, स्टार्ट अप को बढ़ावा देना, रोजगार प्रदान करना, इन्क्यूबेशन सेंटर बनाना आदि है। उन्होने कहा कि इसके 11 क्षेत्रीय कार्यालय है। मेरठ में आज खुला एसटीपीआई सेंटर देश का 62वंा सेंटर है। उन्होने बताया कि इन 62 में से 54 सेंटर टीयर 2 व टीयर 3 शहरो मे खोले गये है।

उन्होंने बताया कि आने वाले पांच साल तकनीकी के होने वाले है जिसमें देश की अहम भूमिका होगी और उसमें भी उ0प्र0 की बडी भूमिका होगी। उन्होने कहा कि उ0प्र0 में नोएडा, कानपुर, लखनऊ व प्रयागराज में एसटीपीआई सेंटर में स्थापित है मेरठ में उ0प्र0 का 5वां सेंटर बनाया गया है। आगरा, वाराणसी व गोरखपुर में भी बनाने पर कार्य चल रहा है। उन्होने बताया कि मेरठ का यह सेंटर उ0प्र0 इलेक्ट्रानिक विभाग, एमडीए आदि के सहयोग से बनाया गया है। उन्होने बताया कि इसके इन्क्यूबमेशन सेंटर में 133 व आडिटोरियम में 115 सीट है। उन्होने कहा कि नयी सोच वालो को मात्र लैपटाप लेकर आना है एसटीपीआई उनकी मदद करेगा। उन्होने बताया कि जल्द मेरठ में बडी कंपनियां अपना स्टार्ट अप यहां बनायेंगी।

विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि योगी सरकार ने उ0प्र0 से गुण्डाराज खत्म किया। अब यहां बहनें सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 ने उत्तरोत्तर वृद्धि की है। उन्होेंने कहा कि अपराधी या तो जेल में है या देश व प्रदेश से बाहर है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 नंबर वन राज्य बनेगा।

विधायक डा0 सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि मेरठ शिक्षा का बडा केन्द्र है। उन्होंने कहा कि मेरठ क्रांतिधरा है। उन्होंने कहा कि देश में 44 ऐसे क्षेत्र है जिसमें उ0प्र0 नंबर वन है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 विकास के पथ पर अग्रसर है और यहां सुरक्षा व्यवस्था काफी अच्छी है। इसलिए यहां उद्यम लगाने के लिए सुनहरा अवसर, उपयुक्त स्थान व माहौल उपलब्ध है।

एमएलसी अश्वनी त्यागी ने कहा कि यह बदलते भारत की बदलती तस्वीर है। उन्होंने कहा कि एसटीपीआई सेंटर खुल जाने से मेरठ का विकास और गति पकड़ेगा।

संयुक्त सचिव सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिकी मंत्रालय भारत सरकार भुवनेश कुमार ने कहा कि मेरठ से उनका नाता 25 वर्ष पुराना है। वह यहां एसडीएम, डीएम व कमिश्नर रहे है।

इस अवसर पर विधायक डा0 सोमेन्द्र तोमर, विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल, एमएलसी अश्वनी त्यागी, संयुक्त सचिव भुवनेश कुमार, वरिष्ठ तकनीकी डायरेक्टर अवनीश गुप्ता आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *