केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रजपुरा के योग सत्र में किया प्रतिभाग




नवीन चौहान.
मेरठ। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मंडाविया ने रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रजपुरा में आयोजित योग सत्र में प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि योग दैनिक दिनचर्या का हिस्सा होने से नई ऊर्जा का संचार शरीर व जीवन में होता है।

उन्होंने बताया कि देश में 01 लाख 17 हजार हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित है। जिसमें टेली कंसलटेशन भी प्रारंभ की गयी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज स्वास्थ्य सेवाएं गरीबों को उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव व आयुष्मान भारत के चतुर्थ वर्षगांठ के अवसर पर देश के सभी हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योगा सत्र (अभ्यास) आयोजित किये गये।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री भारत सरकार के प्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता मिली है। उन्होंने बताया कि आगामी 18 अप्रैल से 23 अप्रैल 2022 तक ब्लाॅको में ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य मेले आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने आमजन से अपील की कि वह इन स्वास्थ्य मेलों का लाभ तथा अपने व अपने परिवार की स्वास्थ्य जांच कराये।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा0 मनसुख मंडाविया ने आज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रजपुरा पहुंच कर उसका निरीक्षण किया तथा प्रांगण में स्थापित हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मरीजो से वार्ता की। उनका कुशलक्षेम जाना तथा उनके जल्दी स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने वहां परिसर में पौधा रोपण भी किया।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा0 मनसुख मंडाविया ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रजपुरा परिसर में निरीक्षण के दौरान उनके समक्ष एक बुजुर्ग महिला को डाक्टरों द्वारा देखा जा रहा था जिनकी आंख में कुछ तकलीफ थी। संबंधित डाक्टर/सहायक ने तत्काल टेलीमेडिसिन के माध्यम से वरिष्ठ नेत्र विशेषज्ञ से संपर्क कर बुजुर्ग महिला की समस्या बताई। वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक ने बुजुर्ग म​हिला से वार्ता कर उन्हें कुछ दवाई लेने की सलाह दी, जिससे महिला को वहीं पर दवाई की सलाह उपलब्ध हो गयी। यह टेली कंसलटेशन के फायदे का एक जीवंत उदाहरण है। इस अवसर पर सांसद राजेन्द्र अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *