पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की स्मृति में त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लगाया पौधा




नवीन चौहान.
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की स्मृति में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में पौधारोपण किया. उन्होंने बताया कि हमारा उद्देश्य केवल वृक्षारोपण ही नहीं बल्कि उसके पश्चात समय-समय उन वृक्षों की देखरेख भी है। पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन की दिशा में हमारे प्रयास आगे भी निरंतर जारी रहेंगे।

अस्थल गांव रायपुर, देहरादून स्थित स्मृतिवन में आज वृक्षारोपण की प्रगति के अवलोकन के साथ ही मेरे द्वारा वहां तीन पौधे रोपित किए गए। अमलतास का पौधा अपने पूज्य पिताजी स्व. प्रताप सिंह रावत जी की स्मृति में, पीपल का पौधा श्रीराम लला मंदिर का मार्ग प्रशस्त करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश स्व. कल्याण सिंह जी की स्मृति में और तीसरा अमलतास का पौधा मेरे मित्र और पर्यावरण प्रेमी उमेश्वर सिंह रावत जी के पूज्य पिताजी स्व. गजराज सिंह रावत जी के स्मृति में रोपित किया।

उन्होंने कहा कि स्मृतिवन में जो वृक्षारोपण किया गया उन वृक्षों की अच्छे से देखरेख की जा रही है। आज का वृक्षारोपण हमारे लिए कल ऑक्सीजन टावर का काम करेंगे। इसलिए आने वाली पीढ़ी को प्राणवायु देने के लिए वृक्षारोपण करें।

विदित हो कि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत उत्तराखंड के विभिन्न जनपदों में करीब एक लाख पौधे लगाने का संकल्प किया है. अपना कीमती वक्त पेड़ों के संरक्षण और संवर्धन के लिए लगा रहे हैं. बीते दिनों रुड़की से हरिद्वार तक करीब दस हजार पौधारोपण किए गए. उनकी प्रेरणा से तमाम युवा भी उनके संकल्प में जुड़ चुके हैं. उनका यह विजन आने वाले वक्त में उत्तराखंड के पर्यावरण संतुलन में महती भूमिका अदा करेगा.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *