उदयपार्क कालोनी में आन बान शान से फहराया गया तिरंगा झंडा




मेरठ।
पल्लवपुरम फेज दो स्थित उदयपार्क कालोनी में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा झंडा आन बान और शान के साथ फहराया गया। इस दौरान कालोनी के लोगों ने बड़े ही उत्साह और जोश के साथ इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। देशभक्ति के नारों से माहौल को जोशीला बनाया गया। इस दौरान राष्ट्रगान में महिला और बच्चें भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम की शुरूआत झंडा फहराकर राष्ट्रागान से की गई। इसके बाद कालोनी निवासी वरिष्ठ नागरिक जेएस तोमर ने स्वतंत्रता दिवस के इतिहास पर प्रकाश डाला और सभी माता पिता से अपील करते हुए कहा कि वह बच्चों को ऐसे संस्कार दे जिससे हमारे वीर शहीदों की कुर्बानी व्यर्थ न जाए। हमें अपने बच्चों को आजादी के महत्व को बताना होगा, उन्हें बताना होगा कि आज हम जिस खुली हवा में सांस ले रहे हैं वह कितनी कुर्बानी और संघर्ष के बाद हमें मिली है।

जेएस तोमर ने कहा कि आज हम भले ही तरक्की कर रहे हैं लेकिन हमारी भावी पीढ़ी आजादी के मूल्य से वंचित है। उसे स्वतंत्रता दिवस के इतिहास के बारे में जानकारी नहीं है, उसे आजादी के लिए अपने जान न्यौछावर करने वाले शहीदों के बलिदान का भी ज्ञान नहीं है। कहा कि यदि वह इस बारे में नहीं जानते तो इसमें कमी उनकी नहीं हमारी है। हमें ही अपने बच्चों को सनातनी परंपरा का ज्ञान करना होगा। इस दौरान उन्होंने कविता पाठ भी किया।

मास्टर चक्रपाल ने कहा कि हमें जिम्मेदार नागरिक बनना होगा। आजादी के पिछले 75 सालों में बहुत कुछ बदला है। पिछले कुछ सालों में देश का विकास तेजी से हो रहा है। हमें भी देश की इस तरक्की में भागेदारी निभानी होगी। जब तक हमारे दिलों में देशभक्ति की भावना नहीं होगी तब तक देश की तरीकी सही मायने में संभव नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हमें पद तो मिल जाता है लेकिन हम जिम्मेदारी नहीं निभाते, इसीलिए स्वयं ही जिम्मेदारी निभानी होगी।

कालोनी के ही नागरिक राकेश ने कहा कि देश जीडीपी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि हम अपने देश में उत्पादित सकल उत्पादों को खरीदें। ऐसा करने से हम अपने देश की तरक्की में भागेदारी निभा सकते हैं। अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शहीदों को नमन करते हुए अपनी श्रद्धांजलि अपर्ति की। उदयपार्क कालोनी के अध्यक्ष धीरेंद्र सोम ने सभी का धन्यवाद किया और मिष्ठान का वितरण कराया।

इस मौके पर डॉ ओमपाल सिंह बालियान, कैप्टन रामबीर, सूबेदार मेजर वीर सिंह, राजीव सोम, सुनील कुमार शर्मा, शांतनु चौहान, कृष्णपाल तोमर निहाल सिंह, अश्वनी भारद्वाज, सुखबीर सिंह, डा. डीबी सिंह, कर्मवीर सिंह, अजीत चौहान आदि कालोनीवासी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *