बैठक में नहीं पहुंचे तीन विभाग के अधिकारी डीएम ने मांगा स्पष्टीकरण




मेरठ।
प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की वर्तमान आय को दोगुना करने के प्रयासों के क्रम में प्रदेश में कृषि व कृषि आधारित अन्य गतिविधियों जिनमें पशुपालन, बागवानी, गन्ना इत्यादि तथा कृषि आधाारित उद्योग सम्मिलित है, को विकसित कर इन गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण तथा किसान की आमदनी दोगुना करने का एक अभियान प्रदेश के मेरठ सहित सभी जनपदों में किसान कल्याण मिषन के रूप में चलाया जायेगा। यह अभियान 06 जनवरी 2021 से आरंभ होगा।
यह जानकारी जिलाधिकारी के0 बालाजी ने बचत भवन में किसान कल्याण मिशन के संबंध में आहूत बैठक की अध्यक्षता के दौरान दी। उन्होने निर्देषित किया कि प्रत्येक विकास खंड पर एक निष्चित तिथि पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाये। उन्होने बैठक में सिंचाई, विद्युत व मंडी विभाग के कोई अधिकारी न आने पर उनसे स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देष दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि विकास खंड स्तर पर आयोजित होने वाले कृषि मेला व कृषि प्रदर्षनी में कृषि विभाग के साथ साथ उद्यान, पषुपालन, मत्स्य, रेषम इत्यादि विभाग अपनी अपनी योजनाओं से संबंधित स्टाल लगायेंगे एवं लाभार्थीपरक योजनाओं के स्वीकृति पत्रध्प्रमाण पत्रध्कृषि यंत्र वितरण आदि का वितरण भी सुनिष्चित करायेगें। उन्होने कहा कि विभिन्न योजनाओं का प्रचार प्रसार भी सुनिष्चित किया जाये। जिलाधिकारी ने उद्यान, पषुपालन, गन्ना, खाद्य एवं रसद , ग्राम्य विकास, पंचायती राज आदि संबंधित विभागों को उनके विभाग से संबंधित कार्य कराये जाने के लिए निर्देषित किया तथा कहा कि मेला परिसर में कोविड-19 के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं भी सुनिष्चित की जाये।
उप कृषि निदेषक ब्रजेष चन्द्र ने बताया कि किसान कल्याण मिषन के अंतर्गत होने वाली गोष्ठी प्रदर्षनी मेला प्रत्येक विकास खंड में 06 जनवरी 2021 से आरंभ होकर अगले तीन सप्ताह में संपन्न होगी। प्रत्येक सप्ताह के बुधवार को जनपद के प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्रों से आच्छादित होने वाली विधानसभा क्षेत्रों में एक विकास खंड में इसका आयोजन होगा। उन्होने बताया कि जिला कृषि अधिकारी कार्यक्रम के सदस्य सचिव होंगे। इस अवसर पर मुख्य पषु चिकित्सा अधिकारी डा0 अनिल कंसल, एलडीएम संजय कुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *