DPS में राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा पर तीन दिवसीय कार्यशाला




न्यूज127.
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर हरिद्वार में सीबीएसई सीईओ देहरादून के तत्वावधान में राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला 27 जून, 2024 से 29 जून, 2024 तक चलेगी।

इस कार्यशाला में डी.पी.एस. रानीपुर के 200 से अधिक अध्यापक भाग ले रहे हैं। कार्यशाला के पहले दिन विषय विशेषज्ञ के रूप में दून लॉरेल्स अकेडमी, देहरादून की प्रधानाचार्या डॉ. सीमा गुप्ता और दून स्कॉलर विद्यालय, देहरादून की प्रधानाचार्या डॉ. स्वाति भारद्वाज ने किया।

कार्यशाला का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त करने से हुआ। इसके बाद प्रिंसिपल डी.पी.एस. रानीपुर, हरिद्वार डॉ. अनुपम जग्गा ने कार्यशाला की जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, व्यावसायिक विकास के महत्व को पहचानता है और इसका उद्देश्य शिक्षकों को छात्रों में आलोचनात्मक सोच और समस्या-समाधन कौशल के विकास में मदद करना है, ताकि वे भविष्य के लिए तैयार हो सकें।

कार्यशाला के प्रथम दिन आयोजन को चार चरणों में विभाजित किया गया। जिसमें राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा के महत्व के साथ-साथ उसके मार्गदर्शक सिद्धांत ‘पंचकोश विकास’ के विषय में विभिन्न गतिविधियों जैसे- कहानी मंचन, संगीत, अभिनय आदि द्वारा समझाया गया।

सीखने की प्रक्रिया को पाँच भागों – अदिथि, बोध, अभ्यास, प्रयोग एवं प्रसार में विभाजित कर समूह चर्चा, विभिन्न वीडियो और पावर प्वाइंट प्रस्तुति के आधार पर सभी को परिचित करवाया।

उन्होंने कक्षा में बहु-भाषिकता के महत्व पर जोर दिया। डॉ. गुप्ता एवं डॉ. भारद्वाज ने विद्यार्थियों के सीखने के लिए एक सार्थक वातावरण बनाने और व्यावहारिक गतिविधियों पर जोर देते हुए सीखने को आनंदमय और रुचिपूर्ण बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रश्नोत्तरी एवं फीडबैक प्रक्रिया के साथ प्रथम दिवस कार्यशाला सम्पन्न हुई। सभी शिक्षिकाओं ने उत्साहपूर्वक कार्यशाला में भाग लिया और इसे सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। यह तीन दिवसीय कार्यशाला 29 जून 2024 तक जारी रहेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *