लाल भिंडी में सेहत का भरपूर खजाना, किसानों को भी करेगी मालामाल




न्यूज 127.
आम तौर पर बाजार में हरे रंग की भिंडी मिलती है। भिंडी के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं कि यह लाल रंग की भी होती है। कृषि विशेषज्ञों की मानें तो लाल रंग की भिंडी में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट, मोटापा और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों को भी कंट्रोल करने की क्षमता रखते हैं। इसके अंदर मौजूद एंटी आक्सिडेंट त्वचा के बेहर स्वास्थ्य में भी योगदान देते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और युवा उपस्थिति को बढ़ावा देते हैं।

जनपद मेरठ में स्थित IIFSR संस्थान में भिंडी की कई प्रजातियों पर रिसर्च चल रहा है। इनमें लाल रंग की भिंडी भी शामिल है। लाल रंग की भिंडी पर शोध कर रहे संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ पुष्पेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि लाल रंग की भिंडी पर रिसर्च की जा रही है। इसे वेस्ट यूपी में अच्छी पैदावार के साथ साथ प्रतिकूल मौसम में भी बेहतर फसल देने के लिए तैयार किया जा रहा है। लाल भिंडी की खेती सामान्य हरे रंग की भिंडी के मुकाबले अधिक लाभकारी है। किसान यदि लाल रंग की भिंडी की खेती वैज्ञानिक तरीके और विशेषज्ञों की सलाह के साथ करें तो उन्हें अधिक मुनाफा मिलेगा। संस्थान में लाल भिंडी की वैराइटी यहां के मौसम और मिट्टी को देखकर तैयार की जा रही है। फसल रोगमुक्त हो उत्पादन में कम उर्वरकों का इस्तेमाल हो इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

पोषक तत्वों से भरपूर है लाल भिंडी
भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो कई पोषक तत्वों भरपूर होती है। इसमें आयरन, कैल्शियम, सोडियम, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम और मैंगनीज आदि भी मिलता है। भिंडी में लेक्टिन नाम का स्पेशल प्रोटीन पाया जाता है, जो कैंसर के इलाज में भी मदद करता है। आंखों के लिए भी लाल रंग की भिंडी को उपयोगी बताया गया है।

लाल भिंडी में सेहत का भरपूर खजाना
प्रधान वैज्ञानिक कृषि डॉ पुष्पेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक लाल भिंडी और हरी भिंडी की तुलना की जाए तो लाल भिंडी ज्यादा पौष्टिक है। यह मधुमेह को नियंत्रित करने में बहुत कारगर है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हार्ट की बीमारी और मोटापा कंट्रोल करने की क्षमता है। कृषि विशेषज्ञों की मानें तो लाल भिंडी सेहत के लिए भरपूर खजाना है। शरीर में खून की कमी को भी यह तेजी से पूरा करती है। इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है।

इन बीमारियों में फायदेमंद
भिंडी खाने से लंग्स कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ल्यूकेमिया, कोलोरेक्टल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, किडनी कैंसर, ब्लैडर कैंसर, सिर-गर्दन का कैंसर, थायरॉइड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, यूटेराइन कैंसर समेत कई तरह कैंसर में फायदेमंद है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी पॉली अनसेचुरेटेड फैट को कम करने के लिए लाल भिंडी खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पैक्टिन नामक तत्व शरीर में बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। भिंडी में विटामिन-B9 पाया जाता है। जो प्रेग्नेंसी में काफी फायदेमंद होता है। अगर गर्भवती महिलाएं भिंडी खाती हैं तो एनीमिया, ग्रोथ प्रॉब्लम्स, पेरिफेरल न्यूरोपैथी, सांस फूलने, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं से बच सकती है।

संस्थान के वैज्ञानिक फल सब्जियों की किस्मों पर शोध कर रहे हैं, किसानों को कैसे कम लागत पर अधिक गुणवत्ता वाली वैराइटी मिले पर इस अधिक जोर दिया जा रहा है, ताकि किसान कम लागत से अधिक मुनाफा कमा सके। प्रतिकूल मौसम में भी वैराइटी के उत्पादन पर असर न हो इसका खास ध्यान शोध में दिया जा रहा है, डॉ सुनील कुमार, निदेशक, आईआईएफएसआर, मोदीपुरम, मेरठ।

भिंडी की कई वैराइटियों पर शोध चल रहा है, इनमें लाल भिंडी भी शामिल है। लाल भिंडी में ऐसे कई पोषक तत्व हैं जो कई गंभीर बीमारियों को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं। किसान लाल भिंडी की सब्जी से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं, डॉ पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, प्रधान वैज्ञानिक आईआईएफएसआर, मोदीपुरम, मेरठ।

नोट: इस आर्टिकल में लाल भिंडी के बारे में बताई जानकारी, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *