इंतजार हुआ खत्म, 4 मई से होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा




नवीन चौहान
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर असमंजस के बादल छंट गए हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच होंगी। 15 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके पहले, 1 मार्च से प्रेक्टिकल परीक्षाएं शुरू होंगी।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरूवार शाम 6 बजे छात्रों को संबोधित करते हुए कहा- कोरोनाकाल में आप लोगों ने जैसे खुद को तैयार किया है वो काबिले तारीफ है। अध्यापक और अभिभावकों के प्रति मैं आभारी हूं। उन्होंने कहा कि CBSE बोर्ड के चेयरमैन लगातार परीक्षा के सिस्टम पर नजर रखे हुए हैं। पूरा सिस्टम आपके साथ जुड़ा है। विदेशों में जो CBSE स्कूल चल रहे हैं, उन्हें भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। निशंक ने बताया कि 25-26 देशों में चल रहे CBSE स्कूलों के लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना के बावजूद हमने सुरक्षा, सजगता के साथ परीक्षा कराई हैं और साल खराब होने से बचाया है। छात्रों ने भी जिस मनोबल से काम किया है ये एक अद्भुत उदाहरण है। हमारे देश में 33 करोड़ छात्र-छात्राएं हैं। ये अमेरिका की कुल आबादी से भी ज्यादा है। देश के 33 करोड़ छात्रों में से 25 करोड़ छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई की।परीक्षा का पूरा शेड्यूल (डेट शीट) जल्द ही जारी किया जा सकता है। इन परीक्षाओं में करीब 30 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को अपने संबोधन में कहा- कोरोनाकाल में टीचर्स और पेरेंट्स ने जिस तरह खुद को तैयार किया है, वो काबिले तारीफ है। ये सब कोरोना योद्धा हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *