पुलिस कर्मियों पर गोली चलाकर घायल करने वाला बदमाश साथी समेत गिरफ्तार




योगेश शर्मा.
पुलिस कर्मियों पर गोली चलाकर घायल कर फरार होने वाले बदमाशों में से एक बदमाश को पुलिस ने उसके साथी की साथ गिरफ्तार कर लिया है। घटना में शामिल अन्य बदमाशों की पहचान कर पुलिस ने जल्द ही उन्हें भी गिरफ्तार करने का दावा किया है।

पुलिस के अनुसार 06-10-2022 को सुनील बंसल निवासी लक्सर, हरिद्वार के द्वारा उनके घर में लूट के इरादे से घुसने का प्रयास करने के सम्बन्ध में तहरीर दी गई थी। तहरीर के आधार पर मु0अ0सं0 969/22 धारा 352/398/452/511 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत हुआ था। पुलिस टीम घटना का खुलासा करने में जुटी थी। सुनील बंसल द्वारा दिनांक 08-10-2022 को भी संदिग्ध लोगों के बाजार में देखे जाने की सूचना दी गयी थी। 16-10-2022 को उक्त पुलिस टीम क्षेत्र में संदिग्ध लोगों की जानकारी के सम्बन्ध में मामूर थे तो सांय लगभग 17.20 बजे वादी द्वारा टीम के सदस्यों को दूरभाष के माध्यस से कुछ संदिग्ध लोगों के एक सफेद रंग की अपाचे बाईक में लक्सर बाजार में देखे जाने की सूचना दी।

सूचना पर सिपाही पंचम प्रकाश व सुरेन्द्र शर्मा द्वारा तत्काल एक सफेद रंग की अपाचे मो0सा0 पर बैठे तीन संदिग्धों को पूछताछ कर दबोचने का प्रयास किया तो अचानक आयी पीले रंग की एक अन्य अपाचे में सवार दो बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी तथा सफेद अपाचे में बैठे तीन में से एक बदमाश ने सिपाही पंचम प्रकाश पर फायर किया जो उसके पैर पर लगा। इस दौरान हुई आपाधापी का फायदा उठाकर सफेद अपाचे पर बैठे बदमाश पैदल अलग-अलग दिशाओं में भागे जिनमें से एक बदमाश को पकडने के लिए घायल पंचम प्रकाश चेतावनी देते हुए भागा, इसी दौरान पुलिस के दो अन्य जवान राजेन्द्र चौहान व सतेन्द्र आ गये तथा उक्त बदमाश के पीछे बाईक से भागे। यह बदमाश भाग कर पीली अपाचे में बैठ गया इनको दबोचने का प्रयास करने पर पीली अपाचे मो0सा0 पर पहले से सवार बदमाश द्वारा फायर किये जिसमें से एक गोली जवान राजेन्द्र चौहान के पैर पर लगी। बाजार में अत्यन्त भीड भाड होने के कारण जनता की सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस द्वारा फायर नहीं किया गया।

आपाधापी में बदमाश एक सफेद रंग की अपाचे मो0सा0 को छोडकर भाग गये। जिस सम्बन्ध में कान्स0 549 सुरेन्द्र शर्मा के द्वारा कोतवाली लक्सर पर मु0अ0सं0 991/2022 धारा 307/332/333/336/353 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत कराया गया। उक्त घटना के सम्बन्ध में उच्चाधिकारीगणों द्वारा पुलिस अधीक्षक ग्रामीण प्रमेन्द्र डोबाल के प्रयवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक यशपाल सिहं बिष्ट कोतवाली लक्सर के नेतृत्व में थाना को0 लक्सर के उ0नि0 गण, सीआईयू रूडकी व उ0नि0 रविन्द्र कुमार कार्यालय पुलिस अधीक्षक ग्रामीण की एक टीम बनाई गयी। सीसीटीवी फुटेज, घटना स्थल से बरामद सपेद रंग की अपाचे व मुखबिर खास की सूचना के आधार पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जनपद मेरठ, हापुड व बागपत तथा हरिद्वार उत्तराखण्ड में पुलिस की टीमे सक्रिय रही तथा बदमाशो की जानकारी जुटाई। प्रभारी निरीक्षक लक्सर, प्रभारी निरीक्षक मंगलौर, थानाध्यक्ष झबरेडा, सीआईयू रूडकी के नेतृत्व में विभिन्न स्थानो पर बदमाशों की तलाश में दबिशे दी गयी।

19-10-2022 को सायं लगभग 20.00 बजे दो बदमाश द्वारा कुआखेडा में चैकिंग में मामूर पुलिस कर्मियों पर फायर कर भागने की सूचना प्राप्त हुई जिस पर वायरलैस के माध्यम से सूचना को प्रसारिस किया गया। जिस पर प्रभारी निरीक्षक यशपाल सिहं बिष्ट थाना को0 लक्सर, प्रभारी निरीक्षक राजीव रौथाण थाना को0 मंगलौर, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कार्यालय पर तैनात उ0नि0 रविन्द्र कुमार एवं प्रभारी सीआईयू उ0नि0 जहांगीर अली मय पुलिस बल व थाना खानपुर पुलिस मौके पर पंहुचे तथा गन्ने के खेत में छिपे बदमाशो को आत्मसमर्पण करने के लिए ललकारा परन्तु बदमाशो द्वारा जान से मारने की नीयत से पुलिस टीम पर फायरिंग की गयी। पुलिस द्वारा आत्म सुरक्षा में तथा बदमाशो को पकडने के लिए जवाबी फायरिंग की गयी।

तत्पश्चात बदमाशो की ओर से फायर बन्द होने पर काम्बिंग में गन्ने के खेत में एक बदमाश शकील पुत्र सत्तार निवासी खिवाई थाना सरूरपुर मेरठ पुलिस की गोली से घायल अवस्था में मिला जिसके कब्जे से एक 32 बोर पिस्टल मय जिन्दा व 03 खोखा राउन्ड बरामद हुए, तथा एक अन्य बदमाश नईम उर्फ मुंशी पुत्र सत्तार निवासी खिवाई थाना सरुरपुर जिला मेरठ मय एक देशी तमन्चा 315 बोर व 02 खोखा कारतूस बरामद हुए। घायल अभियुक्त शकील को प्रभारी निरीक्षक को0 लक्सर यशपाल सिंह बिष्ट के द्वारा उपचार हेतु सिविल अस्पताल रूडकी में भर्ती कराया गया।

अभियुक्त शकील के विरूद्ध लूट, डकैती, गैंगस्टर व पुलिस मुठभेड आदि के जनपद गाजियाबाद, बागपत, मेरठ व सहारनपुर में कुल 15 अभियोग तथा नईम के विरूध 23 अभियोग पंजीकृत हैं। मन्नव्वर उर्फ मोनू पुत्र तस्सवर निवासी सलाहपुर थाना रोहटा, नौसाद पुत्र मुल्ले एवं अताउल पुत्र सगीर निवासीगण ग्राम रासना थाना रोहटा जनपद मेरठ व एक अन्य के साथ दिनांक 06-10-2022 को लक्सर बाजार में एक घर में डकैती डालने का प्रयास किया था परन्तु उस घर का दरवाजा न खुलने के कारण हमारी योजना विफल हो गयी थी। चूंकि अभियुक्तगणों द्वारा दिनांक 06-10-2022 को कोई घटना कारित नहीं कर पाये थे एवं अभियुक्तगणो को अपने विरूद्ध अभियोग पंजीकृत होने का आभास नहीं था जिसके चलते दोबारा घटना करने के लिए शकील ने मन्नव्वर उर्फ मोनू, अताउल व नौशाद को एक सफेद अपाचे मो0सा0 का इन्तेजाम करके दिया था, एक पीले रंग की अपाचे का इन्तजाम मन्नव्वर उर्फ मोनू ने किया था। घटना के बाद भागने के लिए अपाचे बाईक फायदेमन्द होती है।

दिनांक 16-10-2022 को यह तीनों बदमाश दो अन्य बदमाशों को लेकर शकील को बिना बताये लक्सर में दोबारा डकैती के लिए आये लेकिन पुलिस से मुठभेड होने के कारण सफेद अपाचे मो0सा0 छोडकर भाग गये। दिनांक 19-10-2022 को शकील अपने भाई नईम के साथ नहर की पटरी लण्ढोरा लक्सर होते हुए कनखल में लूट के लिए रैकी करने जा रहा था लेकिन पुलिस से मुठभेड के दौरान पकडे गये। नईम दिनांक 13-10-2022 को ही जेल से छूटकर आया था, दीपावली से पहले लूट में ज्यादा माल मिलने की सम्भावना रहती है। नईम का दिनांक 06-10-2022 तथा 16-10-2022 की घटना में संलिप्ता नहीं पायी गयी। इससे पहले नईम भी पुलिस मुठभेड के दौरान थाना सरूरपुर मेरठ में पुलिस फायरिंग में घायल हुआ था। उपरोक्त दोनो अभियुक्तगणों नईम व शकील को दिनांक 16-10-2022 को बदमाश की फोटो दिखाई तो उनके द्वारा इसकी पहचान अताउल पुत्र सगीर निवासी रासना थाना रोहटा मेरठ के रूप में की गयी।

अब तक की जानकारी में दिनांक 06-10-2022 व 16-10-2022 की घटना में शकील, मन्नव्वर उर्फ मोनू, अताउल, नौशाद व 02 से 03 अज्ञात बदमाशो की संलिप्ता होना पायी गयी है। उच्चाधिकारीगणों के निर्देश पर शेष अभियुक्तो की तलाश हेतु टीमे भेजी गयी हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *