डीजीपी अशोक कुमार की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर ठगी करने वाला ठग साथी समेत गिरफ्तार




नवीन चौहान
उत्तराखंड पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार की फेक फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को पैसों के लिए मैसेज भेज रहे ठग को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। ठग का नाम इरशाद है जो कि भरतपुर राजस्थान का रहने वाला बताया जा रहा है।
बताया गया कि गिरफ्तार ठग इरशाद पुलिस से बचने के लिए भरतपुर से आंध्रप्रदेश भाग गया था। लेकिन उत्तराखंड पुलिस की टीम ने उसे ढूंढ निकाला। उसके अलावा पुलिस और एसटीएफ की टीम ने एक अन्य ठग को भी गिरफ्तार किया है।
बतादें साइबर ठगों ने उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार की फेक फेसबुक आईडी बनाकर ठगी की कोशिश की थी। देहरादून निवासी तनुज ओबरॉय ने मोती बाजार थाने में साइबर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया था। तहरीर में तनुज ने बताया था कि सोमवार की रात एक फेसबुक आईडी से मैसेज आया और 10000 रुपये की मांग की गई। फेसबुक आईडी की प्रोफाइल पर डीजीपी अशोक कुमार की फोटो लगी थी। इसके बाद उन्होंने पुलिस से संपर्क साधा था। शुरुआती जांच में पता चला था कि आरोपी का कनेक्शन बिहार झारखंड और राजस्थान से हो सकता है। इसके बाद 8 टीमें बनाई गई थी, जिसमें करीब 200 अधिकारी और पुलिस कर्मी शामिल थे। मुकदमा दर्ज होने पर जांच शुरू कर दी गई थी।
जांच के दौरान मोबाइल नंबर के बारे में पता चला कि यह भरतपुर राजस्थान में चल रहा है। इसकी आईडी किसी रामलखन निवासी लखीमपुर खीरी के नाम पर है। पुलिस टीम जब वहां गई तो पता चला कि उनके गांव में राशन कार्ड बनाने वाली एक टीम आई थी, जिसने गांव वालों के अंगूठे मशीनों पर लगवाए और आईडी ली थी। पुलिस टीम ने इस मामले में फेसबुक से भी जानकारी ली। वहां से पता चला कि यह आईडी किसी शेर मोहम्मद के नाम से संचालित हो रही थी। 
जांच के दौरान पुलिस टीम को पता चला कि शेर मोहम्मद की मृत्यु अप्रैल में हो चुकी है। शेर मोहम्मद के दामाद इरशाद निवासी जुरूहेरा, भरतपुर इस आईडी के माध्यम से लोगों की आईडी बनाकर उन्हें ठगता है। शेर मोहम्मद का दूसरा दामाद अरशद और बेटा जाहिद भी उसके साथ मिले हुए हैं। एसटीएफ ने जाहिद को भी गिरफ्तार कर लिया। जाहिद ने पूछताछ में बताया कि इरशाद मालवाहक ट्रॉले से हैदराबाद चला गया है। पुलिस वहां पहुंची लेकिन इरशाद वापस भरतपुर आ गया, उसे यहां टीम ने गिरफ्तार कर लिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *