एसआर मेडिसिटी के डॉक्टरों ने पांच घंटे के जटिल आपरेशन के बाद मरीज के मुंह से निकाली कैंसर की गांठ: VIDEO

नवीन चौहान.
कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझ रहे एक मरीज की जान बचाने के लिए हरिद्वार के एसआर मेडिसिटी हास्पिटल में मरीज का सफल आपरेशन किया गया है। मरीज के मुंह में कैंसर था। हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने पांच घंटे तक आपरेशन कर मरीज के गले से कैंसर की गांठ को अलग करने में सफलता पायी। फिलहाल मरीज की हालत में सुधार बताया गया है।

एसआर मेडिसिटी में जिस मरीज के मुंह में कैंसर की गांठ का आपरेशन किया गया उसे करीब एक साल पहले कैंसर होने की पुष्टि हुई थी। उसने अपना कई अस्पतालों में इलाज कराया लेकिन कोई सफलता मिलती नहीं दिख रही थी। मरीज की हालत बीमारी बढ़ने और बिगड़ती जा रही थी। तब मरीज के परिजन उसे लेकर एसआर मेडिसिटी हॉस्पिटल पहुंचे।

न्यूज 127 को डॉक्टर एसके मिश्रा ने बताया कि हमारे पास मरीज 30 मार्च को आया था, उसकी हालत देखकर उसके टेस्ट आदि कराने के बाद कैंसर को आपरेट करने के लिए आपरेशन करने का निर्णय लिया गया। परिजनों की सहमति के बाद मरीज का आपरेशन किया गया, जो कि करीब पांच घंटे चला। पांच घंटे चले इस आपरेशन को सफलता पूर्वक अंजाम देकर कैंसर की गांठ को बाहर निकाल दिया गया।

बताया गया कि मरीज के अंदर ये कैंसर की गांठ तम्बाकू का सेवन करने की वजह से बनी। डॉक्टरों ने युवाओं को सलाह दी कि वह किसी भी तरह के स्मोक और तम्बाकू आदि के सेवन से बचे। डॉक्टर एसके मिश्रा का कहना है कि जिस मरीज का आपरेशन किया गया उसका कैंसर चौथी स्टेज तक पहुंच गया था। ये काफी जटिल आपरेशन था लेकिन हॉस्पिटल की टीम की मेहनत से यह सफलता तक पहुंचा।

डॉक्टर एसके मिश्रा ने बताया कि मरीज के परिजन काफी परेशान थे। जब हमारे पास आए तो हमने सोचा कि हम नहीं तो कौन, मरीज की भलाई के लिए हमने अपने पूरे मनोयोग से इस आपरेशन को करने की ठानी,​ जिसका सुखद परिणाम सामने आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *