दीक्षांत समारोह में बोले मुख्य अतिथि इसी हाल में मुझे मिला था स्वर्ण पदक




अनुज सिंह, मेरठ,
चौधरी चरण सिंह विवि के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि निदेशक एवं मुख्य अधिशासक, औद्योगिक विकास अध्ययन संस्थान नई दिल्ली प्रो0 नागेश कुमार ने कहा कि वह इस वि0वि0 के छात्र रहे है और वर्ष 1981 में इसी हाल में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था। उन्होने कहा कि यह दीक्षांत समारोह भारत की आजादी के 75वें वर्ष में मनाये जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव में मनाया जा रहा है इसलिए इसका महत्व और भी बढ जाता है। उन्होने कहा कि विदेेशो में भारत के प्रति लोगो की सोच बदली है और भारत की पहचान बढी है। उन्होने कहा कि उन्होने नीदरलैण्ड में भी कार्य किया है।

उन्होने कहा कि भारत के बारे में पहले नकारात्मक खबरे ही आती थी तथा भारत की छवि एक गरीब मुल्क की थी। उन्होने कहा कि उन्होने बैंकांक में कार्य के दौरान न्यूयार्क, अमेरिका का कई बार दौरा किया। उन्होने कहा कि भारत की छवि बदली है तथा भारत को आईटी का देश माना जाता है। उन्होने कहा कि वैश्विक कंपनियो जैसे गूगल, टवीटर, एडोब आदि के कई मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भारतीय मूल के है। उन्होने कहा कि भारत का वित्तीय समावेश बढा है। उन्होने भारत में प्रधानमंत्री जनधन योजना में 40 करोड खाते खुले है। उन्होने सभी युवाओ से कहा कि वह भारत की उपलब्धियों पर गर्व करें तथा भारत के नवनिर्माण में सहायक बने। उन्होने कहा कि भारत की पहचान शिक्षा के कारण बढ रही है अब भारत गरीब देश की छवि से निकलकर आईटी देश के रूप में जाना जाता है।

मुख्य अतिथि प्रो0 नागेश कुमार ने कहा कि भारतवर्ष की पुरातन धरोहरो को अपने आंचल में सहेजे हुये ओर जिससे मेरा भी बाल्यकाल से संबंध रहा है, ऐसी बहुविख्यात मेरठ नगरी मेें स्थित सामाजिक परिवर्तनकर्ता भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौ चरण सिंह जी के नाम पर स्थापित इस वि0वि0 के 33वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर मुझे अपार प्रसन्नता हो रही है। प्राचीन काल से ही इस क्षेत्र ने राष्ट्र की सुरक्षा और समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है और आज भी यह क्षेत्र उसी के अनुरूप कार्य करने में सतत गतिशील है। इस क्षेत्र की समृद्धि इसकी परिचायक है।

मुख्य अतिथि प्रो0 नागेश कुमार ने कहा कि संस्कृत वांग्यम में स्नातक का अर्थ होता है ज्ञान गंगा में अवगाहन करके निवृत्त हुआ विद्यार्थी। जिनको स्नातक की उपाधियो से अलंकृत किया जा रहा हे वे सभी ज्ञान गंगा मंें अवगाहन करके पवित्रमना हो चुके है और यह राष्ट्र उनसे वैसी अपेक्षा भी करता है। जो विद्यार्थी परास्नातक की उपाधियां अर्जित कर रहे है वे और भी अधिक दायित्ववान हो जाते है क्योकि जब स्नान के बाद व्यक्ति नानाविध अलंकारो से विभूषित हो जाता है तो उसकी भूमिका दोहरी हो जाती है। एक तो वह स्वयं का ध्यान रखता है दूसरा अपने अलंकारो का। जैसे ही यह वि0वि0 1965 में स्थापित हुआ वैसे ही शिक्षा के स्तर में वृद्धि हुयी और नौकरियों में सहभागिता भी बढ गयी।

मुख्य अतिथि प्रो0 नागेश कुमार ने कहा कि हम सभी को ज्ञात है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया है और इस वि0वि0 ने भी अपनी भूमिका उसी के अनुरूप सुनिश्चित की है। इस शिक्षा नीति ने शिक्षक, शिक्षार्थी, अभिभावक, उद्योग और वि0वि0 में जहां एक ओर अंतसंबंधो को स्थापित किया है वहीं दूसरी ओर इनकी स्वायतता और लचीलेपन को भी सुरक्षित रखते हुये इन्हें कार्य करने का स्वातंत्रय प्रदान किया है।

मुख्य अतिथि प्रो0 नागेश कुमार ने कहा कि मेरे लिए इस वि0वि0 का वातावरण बहुत ही मनमोहक है। यह वि0वि0 किस प्रकार के क्षेत्र में अपने सीमित संसाधनों से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है यह सब मेरे लिए प्रेरक भी है और आश्चर्यजनक भी। मुझे यहां आकर बहुत अच्छा लगा है।

कुलपति प्रो0 एन0के0तनेजा ने वि0वि0 की प्रगति आख्या रखी। उन्होंने अतिथियो का जीवन परिचय बताया। उन्होंने कहा कि गत 09 मार्च 2021 को 32वां दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ तथा 09 माह बाद ही वि0वि0 का 33वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए उन्होने कुलाधिपति राज्यपाल का आभार व्यक्त किया।

वि​श्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एन0के0तनेजा ने बताया कि विश्वविद्यालय 222 एकड़ भूक्षेत्र में विकसित है। विश्वविद्यालय में नवाचारी कार्यक्रमों के अन्तर्गत रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम कार्यरत है। विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला ऐसा संस्थान है जो कि सौर ऊर्जा से विद्युत का उत्पादन करता है। उन्होंने कुलाधिपति/राज्यपाल व मुख्य अतिथि के जीवन वृत्त पर भी प्रकाश ड़ाला।

कुलपति प्रो0 एन0के0तनेजा ने बताया कि वर्ष 2021 का कुलाधिपति स्वर्ण पदक इंटीग्रेटेड एमटेक बायो टेक्नोलोजी एंड बायो केमिकल इंजीनियरिंग की महक सरन व डा0 शंकर दयाल शर्मा स्वर्ण पदक एमएससी एजी0 प्लांट पैथोलोजी की सीमा देबबर्मा को दिया गया। किसान ट्रस्ट नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित पुरस्कारों में चौ0 चरण सिंह स्मृति प्रतिभा पुरस्कार में बी0एस0सी0 कृषि में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली तृप्ति गोयल को 8000 रूपये पुरस्कार प्रषस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह तथा बी0एस0सी0 कृषि में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले सिद्धांत तोमर को 6000 रूपये पुरस्कार प्रषस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किए गये।

उन्होने बताया कि वि0वि0 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 15 छात्र-छात्राओ को प्रायोजित स्वर्ण पदक एवं प्रमाण पत्र दिये गये जिनमें अतुल महाहेश्वरी स्वर्ण पदक आयुषी अग्रवाल को, मुरारी लाल माहेश्वरी मेमोरियल स्वर्ण पदक प्रीति शर्मा को दिया गया। वि0वि0 परिसर में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 26 छात्र-छात्राओ को प्रायोजित स्वर्ण पदक एवं प्रमाण पत्र दिये गये जिसमें एमए (संस्कृत) में कु0 वैशाली को, एमए (हिन्दी) में हरजीत सिंह को, एमएससी (रसायन विज्ञान) में पूर्णा त्यागी को तथा एमएससी (गणित) में नीलम रावत को दिया गया। महाविद्यालयों में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वालो 09 छात्र-छात्राओ को प्रायोजित स्वर्ण पदक एवं प्रमाण पत्र दिये गये जिनमें एम0ए0 (समाजशास्त्र) में मीनाक्षी रानी को तथा बीबीए में आशुतोष को दिया गया। इस इस प्रकार कुल 50 प्रायोजित स्वर्ण पदक एवं प्रमाण पत्र दिये गये।

उन्होने बताया कि वाईस चांसलर स्वर्ण पदक व मेरिट प्रमाण पत्र में वर्ष 2021 में 154 छात्र-छात्राओ को दिया गया। वि0वि0 कैम्पस के 22 छात्र-छात्राओ को मेरिट सटिफिकेट 2021 भी प्रदान किया गया। डा0 लता शर्मा को डी0लिट की उपाधि दी गयी। पीएचडी व एलएलडी की विभिन्न संकायों में 102 छात्र-छात्राओ को प्रदान की गयी।

रजिस्ट्रार धीरेन्द्र कुमार ने बताया कि चौ0 चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुल 127961 छात्र-छात्राओ को उपाधियां वितरित की जायेगी जिसमें 42492 छात्र व 85496 छात्राएं है। जिसमें छात्र 33.21 प्रतिशत व छात्राएं 66.79 प्रतिशत है। उन्होने बताया कि 01 कुलाधिपति स्वर्ण पदक, 50 प्रायोजित स्वर्ण पदक एवं 02 चौ0 चरण सिंह स्मृति प्रतिभा पुरस्कार, 153 कुलपति स्वर्ण पदक दिये गये। उन्होंने बताया कि कुल 206 छात्र-छात्राओ को पदक/पुरस्कार प्रदान किये गये।
इससे पूर्व कुलाधिपति राज्यपाल के वि0वि0 के हैलीपेड में आगमन पर आयुक्त, जिलाधिकारी व कुलपति वि0वि0 ने उनका स्वागत बुके देकर किया।

इस अवसर पर कुलसचिव धीरेन्द्र कुमार, प्रति कुलपति वाई0 विमला, मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी के0 बालाजी सहित अन्य अधिकारीगण, गणमान्य लोग व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *