जयंती पर याद किये गए सुभाष चंद्र बोस, प्रतिमा पर किया माल्यार्पण





मेरठ।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर सोमवार को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद की ओर से नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया। इस दौरान आजाद हिंद फौज द्वारा गाए जाने वाला गीत गाया गया। इस अवसर पर अन्य महापुरुषों की मूर्ति पर भी माल्यार्पण किया गया।

इस दौरान वरिष्ठ आचार्य प्रोफेसर वाई विमला ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज की स्थापना की थी तथा देश को आजाद कराने के लिए उन्होंने सक्रिय भूमिका निभायी। दुर्भाग्यवश वह आजादी के समय नहीं रहे। यदि वह जीवित होते तो देश की दशा और दिशा कुछ और ही होती।

साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर विग्नेश त्यागी ने बताया कि किस प्रकार से आजादी की लड़ाई में नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद की समन्वयक प्रोफेसर नीलू जैन ने कहा कि एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अहिंसा पूर्वक देश की आजादी की लड़ाई लड़ रहे थे वहीं दूसरी तरफ नेताजी ने एक फौज का गठन कर अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे।

इस अवसर पर कुलसचिव धीरेंद्र कुमार, मितेंद्र कुमार गुप्ता, इंजीनियर प्रवीण पवार, इंजीनियर मनीष मिश्रा, इंजीनियर मनोज कुमार, डॉ धर्मेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे। इस अवसर पर इतिहास विभाग के बंदा वीर बैरागी सभागार में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसका विषय नेताजी और उनका व्यक्तित्व था, इस प्रतियोगिता में 50 से अधिक छात्र-छात्राओं में प्रतिभाग किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *