जेईई एडंवांस परीक्षा में कोटा क्लासेस के छात्रों ने किया उत्तराखण्ड को गौरवान्वित




न्यूज 127.
हरिद्वार। रविवार सुबह 10 बजे जेईई एडवांस का रिजल्ट आते ही कोटा क्लासेस के सफल छात्र-छात्राओं का चेहरा खुशी से खिल उठे। कोटा क्लासेस ने इस वर्ष सारे रिकार्ड तोड़ते हुए आईआईटी में 861 रैंक देते हुए अपनी उपलब्धि से उत्तराखण्ड में अभिभावकों एवं छात्र-छात्राओं का विश्वास जीता है।

संस्था के प्रखर जैन ने आईआईटी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए आल इंडिया रैंक 861 लाकर संस्था को गौरवान्वित किया। प्रखर जैन कोटा क्लासेस के दो वर्षीय क्लासरूम प्रोग्राम के विद्यार्थी हैं। प्रखर ने इसी वर्ष 12वीं में 98.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किये तथा जेईईमेन में 99.885 परसेंटाइल हासिल किया। प्रखर का परिवार हरिद्वार के संदेशनगर कनखल क्षेत्र में रहता है, इनके पिता प्राइवेट नौकरी करते हैं, जिन्होंने अपने पुत्र को इंजीनियर बनाने का सपना देखा था, जो प्रखर जैन ने पूरा किया। प्रखर की माता एक सफल गृहिणी हैं और उन्होंने प्रखर का मनोबल कभी डगमगाने नहीं दिया।

वहीं शिवम अग्रवाल ने भी जेईई एडवांस में 1933वीं रैंक लाकर आईआईटी में अपनी जगह बनाते हुए उत्तराखण्ड का मान बढ़ाया। शिवम के परिवार से पहले भी कोटा क्लासेस ने उसके बड़े भाई अर्पित अग्रवाल का आईआईटी में सलेक्शन दिया था। एक ही परिवार से दो आईआईटीयन होने पर परिवार का मनोबल शिखर पर है। शिवम ने जेईई मेन में उत्तराखण्ड में प्रथम रैंक हासिल की थी तथा इसी वर्ष 12वीं की परीक्षा में 95 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे। संस्था से कुल 07 छात्रों ने आईआईटी में सफलता प्राप्त की।

अन्य सफल छात्रों में उत्कर्ष कुमार, रोहित कुमार, प्रणय कुमार, मनीषा कुमारी आदि सात छात्रों ने जेईई एडवांस में सफलता प्राप्त कर संस्था एवं अपने माता पिता का नाम रोशन किया। कोटा क्लासेस के महानिदेशक डॉ. रवि वर्मा ने छात्रों के चयन पर खुशी जाहिर की तथा बताया कि इस वर्ष उत्तराखण्ड में आईआईटी में टॉप रैंक 861 तथा जेईईमेन में उत्तराखण्ड रैंक-1 जैसे रिजल्ट से संस्था ने अपने उच्च कोटि की शिक्षण प्रणाली तथा परिश्रम को साबित किया है। डा. वर्मा ने बताया कि विगत 15 वर्षों से हरिद्वार शहर को सैकड़ों इंजीनियर तथा डाक्टर्स दे चुके हैं। सफल छात्रों को आईआईटी बोम्बे, दिल्ली, कानपुर, रुड़की, खड़कपुर जैसी सम्मानित संस्थाओं में पढ़ने का मौका मिलेगा।

कोटा क्लासेस के एकेडमिक हेड राजीव रंजन ने बताया कि संस्था से इस वर्ष नीट में 52 छात्रों ने सफलता प्राप्त किया तथा कई छात्रों ने 672 से लेकर 650 के बीच अंक लाकर संस्था को रिकार्ड रिजल्ट की ओर अग्रसर किया। जेईई एडवान्स में हरिद्वार से 861 जैसा रैंक लाना यह बताता है कि अच्छी शिक्षण प्रणाली तथा योग्य शिक्षक और अच्छे प्रबन्धन से कोई भी रैंक हासिल किया जा सकता है। सफल छात्रों के अभिभावकों को बधाई देते हुए उन्होंने बताया कि 11वीं से ही इंजीनियरिंग तथा मेडिकल की तैयारी शुरु कर देनी चाहिये, जिसका लाभ प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के रूप में मिलता है। सफल छात्रों ने अपनी सफलता का श्रेय कोटा क्लासेस की कुशल शिक्षण प्रणाली, टेस्ट सीरीज तथा अच्छी फैकल्टी टीम को दिया।

कोटा क्लासेस के महानिदेशक डॉ. रवि वर्मा एवं कोटा क्लासेस की टीम ने मिठाईयाँ बाँटकर खुशी जाहिर की। ढोल-नगाड़ों के साथ सफल छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि संस्था की ओर से हिन्दी मीडियम के छात्रों के लिए अलग बैच तथा पठन-पाठन सामग्री की व्यवस्था की जाती है। इसी का नतीजा है कि कमजोर से कमजोर छात्र भी सफलता की सीढ़ियां चढ़ता जा रहा है।

सभी सफल छात्र-छात्राओं ने अपनी सफलता का श्रेय कोटा क्लासेस के गुरूजनों डॉ. रवि वर्मा, राजीव रंजन, डॉ. बीके सिंह, इंजी. आलोक वर्मा, इंजी. अनूप कुमार, योगेश कुमार सर, इंजी. पंकज वर्मा, अमरेन्द्र कुमार आदि को दिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *