घर घर पहुंचे डीएवी के स्टूडेंटस, बताया कैसे करें कूड़े का निस्तारण

नवीन चौहान.
डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार की एनएसएस यूनिट यू0एच 52467 के साप्ताहिक कैंप के पांचवें दिन के कार्यक्रमों का शुभारम्भ डीएवी गान एवं लक्ष्य गीत से हुआ।
इस कैंप का उद्देश्य एनएसएस स्वयंसेवकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है।

इस अभियान के लिए ‘अविरल’ एनजीओ ने आज के दिन बच्चों का 4 अलग-अलग टीम में बांटा और सिहंद्वार, शारदा नगर, नाथ नगर में घर-घर जाकर कूड़े का निस्तारण कैसे किया जाना चाहिए, यह समझाया। बच्चों ने नुक्कड़ नाटक द्वारा प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को बताया। बच्चों ने नृत्य प्रस्तुति जो कि अदिति पाण्डेय द्वारा दी गई एवं गीत गायन जो कि पीहू चतुर्वेदी ने गाया, द्वारा नारी सशक्तिकरण का सुन्दर मंचन किया।

विद्यालय की धर्मशिक्षिका डाॅ0 अनीता स्नातिका ने बच्चों को संयमित रहने और शिष्टता बनाए रखने पर जोर देते हुए इसे समय की आवश्यकता बताया। उन्होंने बताया कि आपका धर्म है सबकी उन्नति के लिए कार्य करना और स्वार्थ का त्याग करते हुए एनएसएस के सिद्धान्त पर दृ़ढ़ रहना। डाॅ0 अनीता ने सादा जीवन उच्च विचार पर जोर देते हुए ‘आचारः परमो धर्मः’ की विस्तृत व्याख्या की। स्कूल के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने बच्चों को क्रोध, निंदा, झूठ, ईष्र्या आदि दुगुर्णों से दूरी बनाए रखने तथा इनकी जगह पे्रम, प्रशंसा, सच्चाई आदि गुणों को धारण करने के लिए प्रेरित किया।

आज के कार्यक्रम में दीपमाला शर्मा, पूजा पंवार, संदीप उनियाल, मागे्रट सिंह, गिरि सिंह रावत एवं कार्यक्रम अधिकारी पूनम गक्खड़ की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *