सोशल मीडिया पर आपतित्तजनक पोस्ट करने पर होगी सख्त कार्रवाई




नवीन चौहान.
सोशल मीडिया पर भडकाऊ पोस्ट डालने या किसी की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाले आपत्तिजनक पोस्ट डालने वालों पर हरिद्वार पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। इस संबंध में हरिद्वार पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह इस तरह की कोई पोस्ट शेयर, कमेंट या वायरल न करें।

वर्तमान में हरिद्वार पुलिस द्वारा “अपराधियों और अपराध करने के उनके तरीकों” पर चौतरफा प्रहार किया जा रहा है…चाहे संगठित अपराधियों की नकेल कसनी हो, नशे के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी हो या ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार हेतु ढांचागत परिवर्तन करने का प्रयास हों “सभी जगह हरिद्वार पुलिस द्वारा पूरी तत्परता एवं निष्ठा के साथ कार्य किया जा रहा है”

विगत एक माह में लगभग 150 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट जबकि 100 से अधिक आदतन अपराधियों के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की गई है जो वर्तमान में भी जारी है।
जिससे परेशान आपराधिक प्रवृत्ति के ऐसे लोगों से “अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े व्यक्तियों द्वारा” विगत कुछ समय से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हुए हरिद्वार पुलिस की कार्यवाही को नकरात्मक व कुछ घटनाओं को सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा है “जो कानून के विरुद्ध है”

पुलिस के मुताबिक भी इस प्रकार की अवांछनीय गतिविधि अथवा अवैध वसूली आदि धंधों में लिप्त रहेगा तो कड़ी कार्रवाई होना निश्चित है। “धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाली ऐसी सभी टिप्पणियां पुलिस के रडार पर हैं” एवं अधिकतर मामले विवेचनाधीन हैं।

हरिद्वार पुलिस की सोशल मॉनिटरिंग सेल सक्रिय है जो प्रत्येक स्थिति पर नज़र बनाए हुए है। इस संदर्भ में “माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा हेट स्पीच मामलों पर कड़ी कार्रवाई हेतु स्पष्ट आदेश दिया गया है”।

अतः सभी से अपेक्षा की जाती है कि “सोशल मीडिया साइट पर कमेंट या पोस्ट करते समय सबसे पहले पोस्ट की सत्यता जान लें उसके बाद ही कमेंट करें एवं भाषा/शब्दों के चयन का विशेष ध्यान रखें, अन्यथा कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहें”



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *