प्रदेश सरकार ने विकासपरक कार्यों में किये नये कीर्तिमान स्थापित, अन्य राज्यो के लिए बने प्रेरणा- सूर्यप्रकाश पाल

संजीव शर्मा.
प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के सुभाष चन्द्र बोस प्रेक्षागृह में भव्य कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि उ0प्र0 पैक्सफेड, सहकारिता विभाग के अध्यक्ष सूर्यप्रकाश पाल ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलन कर किया। प्रेक्षागृह परिसर में लगायी गयी विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रदर्शनी का निरीक्षण किया व जनपद की विकास पुस्तिका का विमोचन किया। विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, टूल किट आदि वितरित किये गए।
मुख्य अतिथि सूर्यप्रकाश पाल ने कहा कि देश व प्रदेश के विकास में आमूल-चूल परिवर्तन हुआ, गुंडाराज खत्म हुआ व विकास की बही बहार। इस अवसर पर मुख्यमंत्री उ0प्र0 की लखनऊ में आयोजित प्रेस वार्ता का सजीव प्रसारण कराया गया।


उ0प्र0 पैक्सफेड, सहकारिता विभाग के अध्यक्ष सूर्यप्रकाश पाल ने कहा कि अमेरिका, चीन, इंडोनेशिया व ब्राजील ही विश्व में ऐसे चार देश है जिनकी जनसंख्या उ0प्र0 से अधिक है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 में गत चार वर्षों में अनेको विकासपरक कार्य कराये गये और कीर्तिमान स्थापित किया गया जो कि अन्य राज्यो के लिए पे्ररणा बना। उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी उ0प्र0 के कार्यकाल में उ0प्र0 नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।
उन्होने कहा कि दिल्ली का रास्ता उ0प्र0 से होकर जाता है। उन्होेने कहा कि उ0प्र0 ऋषि मुनियों की धरती रहा है। उन्होने कहा कि देश व प्रदेश में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठा है तथा देश व प्रदेश में विकास व अन्य क्षेत्रो में आमूल-चूल परिवर्तन हुआ है। उन्होने कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार ने गुंडाराज खत्म किया। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में असामाजिक/गुंडा तत्व या तो जेल में है या उ0प्र0 छोड़कर बाहर चले गये है।

उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी संघ के अध्यक्ष संजीव गोयल ने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने गरीब, मजदूरों व किसानो की चिंता की है। उन्होने कहा कि देष की आजादी के 70 साल में पहली बार गरीब, मजदूरो व हर एक के पास सिर पर छत, बिजली, शौचालय, ईलाज के लिए सुविधा आदि हो यह सब प्रदेष सरकार के कार्यकाल में हो रहा है व प्रदेष सरकार इसके लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने गरीब की चिन्ता की है तो वह मा0 योगी जी की सरकार है। उन्होने कहा कि सरकार ने जो वादा किया वह पूरा किया तथा आगे भी जो भी वादे सरकार करेंगी उसे पूरा करेंगी।
जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने प्रेक्षागृह परिसर में 22 से अधिक विभागों द्वारा अपनी योजनाओ के संबंध में लगायी गयी विकास प्रदर्षनी का निरीक्षण किया। इस अवसर पर प्रेक्षागृह में मा0 मुख्यमंत्री जी उ0प्र0 की लखनऊ में आयोजित प्रेस वार्ता का एलईडी वाॅल के माध्यम से सूचना विभाग द्वारा सजीव प्रसारण कराया गया, जिसको सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों व आमजन ने देखा। सभी ने पे्रस वार्ता के उपरांत करतल ध्वनि में ताली बजाकर मा0 मुख्यमंत्री जी के कार्यकाल में हुये कार्यों पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की।
इस अवसर पर उ0प्र0 पैक्सफेड, सहकारिता विभाग के अध्यक्ष श्री सूर्यप्रकाष पाल, उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री संजीव गोयल, अन्य जनप्रतिनिधियों ने उद्योग विभाग की ऋण वितरण योजनांतर्गत दो लाभार्थियों को क्रमषः रू0 2.38 करोड़ व रू0 2.20 करोड़ के स्वीकृति पत्र तथा पांच लाभार्थियो को ओडीओपी टूल किट का वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग की आयुष्मान भारत योजनांतर्गत 06 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित किये गये।
मा0 जनप्रतिनिधियो ने युवा कल्याण विभाग के तीन महिला मंगल दल व दो युवक मंगल दल को खेल किट वितरण किया। पीएम स्वः निधि योजना के अंतर्गत नगर पालिका परिषद मवाना के 07 लाभार्थियो को ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किये तथा महिला कल्याण विभाग की पति की मृत्यु के उपरांत निराश्रित महिला पेंषन योजनान्तर्गत 05 लाभार्थियो को स्वीकृति पत्र वितरित किये। समाज कल्याण विभाग की राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के 01 लाभार्थी को, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के 02 लाभार्थियो को, शादी अनुदान योजना के 02 लाभार्थियो को स्वीकृति पत्र वितरित किये। श्रम विभाग की संत रविदास षिक्षा सहायता योजनान्तर्गत 05 लाभार्थियो को साईकिल वितरित की तथा दिव्यांगजन कल्याण विभाग की योजनान्तर्गत 10 लाभार्थियो को ट्राई साईकिल व 01 लाभार्थी को बैसाखी वितरित की।
इस अवसर पर जिलाधिकारी के0 बालाजी ने सभी का आभार ज्ञापन किया। कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती नीरज कपिल ने किया। प्राथमिक विद्यालय की कौषर जहां का सराहनीय सहयोग रहा। इस अवसर पर मा0 विधायक मेरठ दक्षिण डा0 सोमेन्द्र तोमर, मा0 विधायक मेरठ कैंट सत्य प्रकाष अग्रवाल, मा0 विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी, मा0 एमएलसी डा0 सरोजिनी अग्रवाल, अपर पुलिस महानिदेषक राजीव सब्बरवाल, आयुक्त सुरेन्द्र सिंह, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी के0 बालाजी, एसएसपी अजय साहनी सहित अन्य अधिकारीगण, लाभार्थी व आमजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *