एसएसपी अजय सिंह ने गांव में चारपाई पर बैठकर लगाई चौपाल, नशे पर कड़ा प्रहार





नवीन चौहान
एसएसपी अजय सिंह ने हरिद्वार के विभिन्न गांवों में चौपाल लगाई। गांव के संभ्रांत नागरिकों के साथ गोष्ठी की गई। युवाओं को नशे की लत से मुक्त कराने के लिए जागरूक किया गया। मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। उक्त अभियान ड्रग्स फ्री देवभूमि मिशन 2025 के अंतर्गत शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत प्रत्येक शनिवार को हरिद्वार के गांव—गांव में चौपाल लगाई जायेगी।


एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह ने जागरूकता मुहिम को आगे बढ़ाते हुए जनपद के थाना बहादराबाद क्षेत्र में जागरूक हेतु चौपाल आयोजित की गई। जिसमें पीपीटी/वीडियोज के द्वारा लोगों को नशे के विरुद्ध चलाये जा रहे ड्रग्स फ्री देवभूमि 2025 अभियान के तहत जागरूक करते हुए नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया, साइबर क्राइम, उत्तराखण्ड पुलिस एप डाउनलोड करने व उसमें निहित अन्य एप जैसे गौरा शक्ति, साइबर शिकायत, सत्यापन, ई एफआईआर एप का इस्तेमाल करने तथा यातायात नियमों के अनुपालन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी।


कार्यक्रम में ग्रामसभा के नवयुवकों को नशे से बचने हेतु युवक मंगल दल व ग्राम सुरक्षा समिति को बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग/सहयोग करने हेतु निर्देशित किया। नशे के विरुद्ध विधिनुरूप दंडिक कार्यवाही, जागरूकता व संवेदीकरण अभियान जारी रहेगा। एसएसपी हरिद्वार स्वयं ज्वालापुर की सराय गांव में आयोजित चौपाल में संवाद हेतु पहुंचे। पूरे कार्यक्रम में सबसे अधिक जोर इसी बात का रहा कि नशा किस प्रकार पूरे समाज के लिए घातक होता जा रहा है और कैसे हमें इससे बचाव करना है। ग्राम सराय से आयोजित चौपाल में एसएसनपी अजय सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 2025 तक उत्तराखंड को ड्रग्स फ़्री करने का मिशन निर्धारित किया है। वही 15 हजार की आबादी वाले गाँव सराय में पिछले कुछ सालों से युवकों में ड्रग्स का प्रचलन बढ़ा है। ड्रग्स तस्करी के मामले भी सामने आए है। एसएसपी अजय सिंह ने सभी गांव वालों को नशा मुक्त बनाने के लिए पुनीत कार्य में पुलिस का सहयोग करने का आहृवान किया। उन्होंने कहा कि ड्रग्स पीड़ितों को चिन्हित कर उनकी काउन्सलिंग कराई जायेगी। ड्रग्स डीलरों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश प्रभारी निरीक्षक ज्वालापुर आरके सकलानी को दिए है। उन्होंने जनता से उम्मीद की कि जनसहयोग से जल्दी ही सराय गाँव में ड्रग्स फ़्री सराय का बोर्ड लगेगा। इस अवसर पर ग्राम प्रधान, क्षेत्र व ज़िला पंचायत सदस्य ने एसएसपी की मुहिम के लिए सराय का चुनाव करने के लिए धन्यवाद दिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *