ज्वालापुर में बच्चा चोरी होने की सूचना से हडकंप, पुलिस ने दिखायी मानवता




नवीन चौहान.
ज्वालापुर क्षेत्र से एक बच्चा चोरी होने की सूचना से हड़कंप मच गया। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने बच्चे की तलाश शुरू कर दी। कई घंटों की मशक्कत के बाद पुलिस टीम ने बच्चे को सकुशल बरामद कर लिया। जांच में पता चला बच्चा चोरी नहीं हुआ था बल्कि उसे विवाद के कारण अलग रह रही मां ही अपने साथ ले गई थी।

कोतवाली ज्वालापुर के मुताबिक 10.01.2023 को शाम क़रीब 4.30 बजे कोतवाली ज्वालापुर क्षेत्रान्तर्गत सराय गाँव से एक सात साल के बच्चे की अज्ञात लोगों द्वारा अपहरण करने की सूचना पर दौड़ी पुलिस टीम ने लगातार भागादौड़ी के पश्चात आखिरकार प्रकरण की सच्चाई को जनता के सामने लाने में कामयाबी हासिल की।

CCTV फ़ुटिज में दो अपाचे बाइक सवार युवक बीच में बच्चे को घर के बाहर से उठाकर ले जाते दिखायी दिए जिनके साथ दो महिलाएँ भी दिखायी दी। अपाचे के अलावा अपहरणकर्ता सफ़ेद रंग की स्कोर्पीओ का भी प्रयोग क़र रहे थे जिसका रेजिस्ट्रेशन नम्बर पुलिस ने अन्य CCTV कैमरों से हासिल कर कंट्रोल रूम को सूचना फ़्लैश कर दी। रुड़की की तरफ़ जाती दिखी स्कोर्पीओ की तलाश के लिए विभिन्न स्थानों पर की गई चैकिंग आखिरकार काम आई।

भारी चैकिंग के चलते दबाव में आकर एक महिला उक्त बच्चे को लेकर भगवानपुर स्थित चौकी मंडावर पहुंची। महिला ने स्वयं को बच्चे की मां बताते हुए जानकारी दी कि बच्चे के पिता अब्दुल क़ादिर व उसका (तरन्नुम पुत्री इरफ़ान निवासी चोली भगवानपुर) निकाह 8 साल पहले हुआ था। 03 साल से पति पत्नी आपसी मनमुटाव के कारण अलग रह थे।

तरन्नुम ने बच्चे की सुपुर्दगी के लिए परिवार न्यायालय का दरवाज़ा खटखटाया था किन्तु मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन था। अपने बच्चे से दूर न रह पाने के कारण मजबूरन तरन्नुम ने अपने मायके वालों के साथ मिलकर बच्चे को ससुराल स्थित घर के बाहर से उठा लिया। कुछ मामलों में पुलिस की संवेदनशीलता ही पीड़ित को न्याय दिला सकती है।

महिलाओं ओर बच्चों की सुरक्षा के लिए संवेदनशील एसएसपी अजय सिंह ने सीओ ज्वालापुर निहारीका सेमवाल को फ़ोन के माध्यम से इस मामले के मानवीय हल के निर्देश दिए। जिस आधार पर दिनांक 11.01.2023 को प्रभारी निरीक्षक ज्वालापुर द्वारा दोनो पक्षों की थाने पर पंचायत बुलाकर दोनों पक्षों को ग़ौर से सुना ओर बच्चे के भविष्य के लिए दोनों को एक साथ रहने के लिए प्रेरित करते हुए दोनों पति पत्नी को अलग कमरे में बात करने का अवसर दिया।

आखिरकार दोनों ने भावुक होकर अपनी-अपनी गलती स्वीकार करते हुए भविष्य में एक साथ रहने का निर्णय लिया। एक महीने बाद तरन्नुम विधिवत बच्चे के साथ ससुराल वापस आ जाएगी और इसके बाद दोनों के आपसी व्यवहार का मूल्यांकन ओर काउन्सलिंग ज्वालापुर थाने की महिला हेल्प डेस्क प्रति सप्ताह उनके घर जाकर करेगी।

विधिक कार्यवाही के बजाए मानवीय संवेदनाओं को वरीयता देते हुए बिछड़े जोडे और परेशान हो रहे बच्चे के लिए सर्वोत्तम मार्ग खोजने पर परिजनों ने हरिद्वार पुलिस का आभार प्रकट किया। थाने पर उपस्थित सभी लोगों ने भी पुलिस की इस मानवीय पहल की अत्यंत प्रशंसा की।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *