बीएसएफ जवान के खाते से 1 लाख 60 हजार रूपये उड़ाने वाला शतिर ठग गिरफ्तार




नवीन चौहान.
एटीएम बदलकर बीएसएफ जवान के सैलेरी खाते से 1 लाख 60 हजार रूपये ठगने वाले शातिर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी गिरोह का मास्टर माइंड है उसके पास से 17 एटीएम और अन्य सामान बरामद हुआ है।
पुलिस के अनुसार दिनांक 21 मार्च 2021 शाहनवाज पुत्र निसार अहमद ग्राम सिरचन्दी ने एक शिकायती पत्र देते हुए बताया था ​कि उसका भारतीय स्टेट बैंक भगवानपुर में सेविन्ग (PMSP) खाता संख्या 32242305012 खुला हुआ है। प्रार्थी अपने ATM से लेनदेन करता आ रहा है प्रार्थी ने अपने ATM से दिनांक 29/12/2020 को 12.55 पर (दोपहर) को भगवानपुर से जो गागलहेड़ी रोड पर लगा है, उससे मात्र 15000/- पन्द्रह हजार रू निकाले। उसके बाद प्रार्थी का ATM कही गुम हो गया तथा उसके साथ कुछ कागजात भी थे। प्रार्थी के पास दिनांक 31/12/2020 को प्रार्थी के मोबाईल न0 6005177376 पर MSG आये जो प्रार्थी नही देख पाया तथा प्राथी के इसी मोबाईल संख्या पर सुबह 7 बजे दिनांक 1/01/21 को भी msg आये प्रार्थी ने लगभग 01 बजे अपने मोबाईल पर MSG देखे देखने से प्रार्थी को पता चला कि प्रार्थी के खाते से किसी ने रूपये निकाल लिये उसके बाद प्रार्थी को ज्ञात हुआ कि प्रार्थी के पास ATM नही था कही गुम हो गया जो किसी गलत व्यक्ति के हाथ लग गया जिसने मेरे खाते से लगभग 160000/- एक लाख साठ हजार रू निकाल लिये। प्रार्थी BSF मे आरक्षी के पद पर नियुक्त है और प्रार्थी का सैलरी अकाउन्ट का पैसा निकला है।। जिसके आधार पर थाना भगवानपुर पर मु0अ0सं0 40/2021 धारा 420 भादवि पंजीकृत किया गया।
घटना को अत्यन्त गम्भीर बताते हुए एसएसपी द्वारा तत्काल सज्ञांन लेकर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण को अनावरण के निर्देश दिये गये। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण द्वारा क्षेत्राधिकारी मंगलौर के निकट प्रयवेक्षण में थानाध्यक्ष के नेतृत्व में अलग अलग टीमें बनाकर अनावरण की कार्यवाही हेतु सभी टीमो को अलग अलग टारगेट दिये गये।
टीम बनने के बाद पुलिस ने घटनास्थल से जाने वाले सभी मुख्य मार्ग एवं सम्भावित सभी आने जाने वाले रास्तो से सीसीटीवी फुटेज संकलित की गयी तथा उनका विशलेषण किया गया थाना भगवानपुर क्षेत्र मे लगे हुए सभी बैक ATM के फुटैज ली गयी तथा फुटैज मे आये हुए सभी सदिग्धो को चिन्हित किया गया। ATM मे आने जाने वाले सभी संदिग्ध वाहनों का डाटा सकंलित कर वाहनों का डाटा विश्लोषण किया गया।
विगत माह पकडे गये ATM फ्राड में प्रकाश में आये अभियुक्त परवेश के सम्बन्ध में मैनुअल पुलिसिंग के माध्यम से सुरागरसी पतारसी करते हुए सूचनाए संकलित की गयी उपरोक्त सभी कार्यवाही में पुलिस टीमो को अहम सुराग प्राप्त हुए फलस्वरुप मुखबिर की सूचना पर गागलहेडी तिराहे से सफेद रंग की प्लेसर गाडी न0 UK17D-8306 ATM के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया जिसने अपना नाम परवेश पुत्र जगर सिंह निवासी मौहल्ला बदरीशपुरम कालोनी बहादराबाद हरिद्वार उम्र 27 वर्ष मूल निवास ग्राम बडौली थाना कंकरखेडा मेरठ उ0प्र0 को 17 ATM व 63500 रुपयो के साथ गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के द्वारा अन्य घटनाओ को भी अंजाम दिया जिनका भी आज अनावरण किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *