कुंभ—2021 में एसडीआरएफ की भूमिका होगी महत्वपूर्ण, कोविड—19 के नियमों का कराएंगे पालन




नवीन चौहान
कुंभ मेले में एसडीआरएफ की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। क्योंकि अनलॉक हुआ है, कोविड खत्म नहीं हुआ। इसी को आधार बनाते हुए कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के साथ भव्य व्यवहार करते हुए उन्हें कोविड अनुरूप व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। कुंभ मेले में समस्त स्टेक होल्डर्स-दुकानदारों, संबंधित विभागों, बस ऑपरेटरों, ड्यूटीरत कर्मियों आदि में जनजागरूकता बढ़ाने हेतु व्यापक योजना बनाने हेतु निर्देश दिए।
एसडीआरएफ की अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुलिस उप महानिरीक्षक रिधिम अग्रवाल ने पुलिस मुख्यालय के सभागार में बैठक लेते हुए एसडीआरएफ के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में सम्बन्धित को कोविड सम्बन्धी प्रशिक्षण में तेजी लाने, जन जागरूकता बढ़ाने एवं किसी भी आपदा में रिसपोंस टाइम को सुधारने आदि विषयों पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि कुम्भ मेला क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थानों का चयन कर वहां पर कोविड संबंधी जागरूकता हेतु होर्डिंग्स, फ्लैक्सी एवं बैनर लगाए जाएं। उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ, उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं उत्तराखण्ड शासन से समन्वय स्थापित करते हुए एसडीआरएफ को और अधिक सुदृढ़ किया जाएगा। बैठक में एसडीआरएफ की सेनानायक त्रिप्ति भट्ट, उपसेनानायक अजय भट्ट सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कुंभ को लेकर यह दिए निर्देश
— कुम्भ मेले के दौरान सोशल मीडिया के माध्यम से भी जनजागरूकता को बढ़ाने हेतु प्रोफेशनल एक्सपर्ट को भी मदद लिए जाने का निर्णय लिया गया।
— सामुदायिक रेडियो एवं एफएम के माध्यम से भी जागरूकता बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया।
— वर्तमान में शीत लहरी के दौरान किसी भी आपदा में रिसपोंस टाइम को कम से कम करने हेतु निर्देशित किया गया।
— काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग टीमों द्वारा आइसोलेट व्यक्तियों को फोन पर दिये जा रहे प्रशिक्षण में तेजी लेने एवं इसमें आ रही समस्याओं के संबंध में भी अवगत कराने हेतु निर्देशित किया गया
— वित्तीय वर्ष एवं आगामी वित्तीय वर्ष में राहत एवं बचाव कार्य हेतु अत्याधुनिक उपकरणों को क्रय करने के सम्बन्ध में भी निर्णय लिए गए। एसडीआरएफ द्वारा फायर फाइटिंग हेतु ऐसे ड्रोन्स क्रय किए जाएंगे, जिसमें नाइट विजन एवं थर्मल इमेजिंग की भी सुविधा होगी और उन्हें समस्त जनपदों को उपलब्ध कराया जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *