एसडीआरएफ ने रचा नया कीर्तिमान, माउंट गंगोत्री पीक को किया गया फतह




नवीन चौहान.
एसडीआरएफ के 11 जवानों द्वारा गंगोत्री-I (21889 फिट) को बुधवार की सुबह सवा आठ बजे सफलतापूर्वक समिट कर लिया गया है। 9 सितम्बर 2021 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा SDRF गंगोत्री-I पर्वतरोहन अभियान 2021 का फ्लैग ऑफ किया गया था। 17 सदस्यीय SDRF की यह टीम लगातार पीक समिट हेतु आरोहण कर रही थी।

पर्वतारोहण मात्र एक अभियान नहीं, बल्कि यह प्राणपोषक, पुरस्कृत और जीवन बदलने वाला अनुभव हो सकता है। यह आम बात नहीं है अपितु इसके लिए अदम्य साहस और कुछ कर गुजरने का जुनून अनिवार्य है। इस रोमांचित सफर में दृढ़ता व धैर्य दोनों आवश्यक है। उच्च ऊँचाई पर असहनीय ठंड, ऑक्सीजन की कमी, हिमस्खलन का खतरा जैसी कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। जिससे पार पाने के लिये शारिरिक और मानसिक दृढ़ता जरूरी है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इस 17 सदस्यीय टीम का चयन भी किया गया था। गंगोत्री-I को समिट करने हेतु टीम को लगातार तीन दिवस तक खराब मौसम व बर्फबारी के कारण समिट कैम्प में ही इंतज़ार करना पड़ा। 29 सितम्बर 2021 को 0030 बजे मौसम थोड़ा ठीक होते ही टीम ने समिट हेतु समिट कैम्प से आरोहण शुरू किया व सुबह 0815 पर गंगोत्री-I को सकुशल फतह कर उत्तराखंड पुलिस का झंडा फहराया गया।

एस. डी. आर. एफ द्वारा इस अभियान के माध्यम से एक नया कीर्तिमान रचा गया है। यह उत्तराखंड पुलिस के इतिहास में पहली बार है कि पर्वतारोहण के ऐसे जोखिमभरे अभियान की कमान एक महिला, इंस्पेक्टर सुश्री अनिता गैरोला द्वारा सम्भाली गयी। इसके अतिरिक्त 11 सदस्यीय, SDRF की जिस पर्वतारोहण टीम ने गंगोत्री-I को समिट किया, उनमें महिला आरक्षी सुश्री प्रीति मल भी शामिल रही, जिन्होंने किसी भी पीक को समिट करने वाली प्रथम महिला कर्मी होने का गौरव हासिल किया है। उत्तराखण्ड पुलिस का महिला सशक्तीकरण का अनूठा उदाहरण देता एस. डी.आर. एफ का यह अभियान निष्चित रूप में प्रदेश की सभी नारीशक्ति में साहस एवं नई ऊर्जा का संचार करेगा।

इस गौरवान्वित करने वाले पल में पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड अशोक कुमार द्वारा टीम को हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की गई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *