डीपीएस रानीपुर में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के त्याग व बलिदान को किया गया याद




नवीन चौहान.
डीपीएस रानीपुर में महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती पर उनके द्वारा किए गए त्याग व बलिदान को याद करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। इस अवसर पर फिट इण्डिया फ्रीडम रन का भी आयोजन किया गया। इस दौड़ का उद्देश्य प्रत्येक बच्चे व नागरिकों को स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित व जागरुक करते हुए मोटापा, तनाव, चिंता जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए प्रेरित करना था।
सुबह साढ़े सात बजे प्रधानाचार्य डॉ. अनुपम जग्गा द्वारा विद्यालय के गेट न.1 से सभीे धावकों को हरी झण्डी दिखाकर (फिट इण्डिया फ्रीडम रन) दौड़ का शुभारम्भ किया गया। सभी उपस्थित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने इस दौड़ में उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया।

दौड़ में लगभग 115 विद्यार्थी, भेल सेक्टर 3 नगर मार्ग से दौड़ते हुए ऐसेम्बली ग्राउण्ड तक पहुँचे, जहाँ मंच पर महात्मा गाँधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती के उपलक्ष्य में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था। बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम में गाँधी जी एवं शास्त्री जी के जीवन को प्रकाशित करते हुए उनके बलिदानों को याद किया गया। इस अवसर पर गाँधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन तो तेने कहिए … की सामूहिक प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया।

कार्यक्रम के अन्त में प्रधानाचार्य डा. अनुपम जग्गा ने अपने सम्बोधन में गाँधी जी एवं शास्त्री जी के द्वारा दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करने हेतु प्रेरित किया। शास्त्री जी के प्रमुख नारे ‘जय जवान जय किसान’ एवं भारत माता की जय की गूॅंज ने सभी को देशभक्ति के रस में डुबो दिया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *