युवाओं के लिए टीकाकरण के लिए पंजीकरण हुआ शुरू




नवीन चौहान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एलान के बाद आज से युवाओं को टीकाकरण करने के लिए पंजीकरण का कार्य शुरू हो गया है। 18 से 45 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण कराने के लिए वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, उसके बाद 1 मई से टीकाकरण की शुरूआत होगी।
उत्तराखंड राज्य में भी टीके के लिए पंजीकरण की शुरुआत हो गई है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन Cowin.gov.in, या फिर आरोग्य सेतु एप के माध्यम से किया जा सकता है। इस योजना से उत्तराखंड के 50 लाख से ज्यादा युवाओं को लाभ मिलेगा। सरकार ने सभी को मुफ्त टीका लगाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने युवाओं से टीका लगाने की अपील की है।

28 अप्रैल दिन बुधवार से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण शुरू हो गया है। यहां पर पंजीकरण कराते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक करना होगा। कंफर्म हो जाने पर बताए गए टीकाकरण केंद्र पर अपनी फोटो आईडी और स्लिप साथ लेकर जाना होगा जिसे चेक करने के बाद टीकाकरण हो जाएगा।

टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने हेतु दिए गए स्थान पर अपना मोबाइल नंबर डालें। इस पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे वैरीफाइ करने पर लॉग इन हो जाएगा। इसके बाद अपनी पूरी डिटेल भरें। जिसे भरकर सबमिट करने के बाद एक कंफर्मेशन नंबर आएगा। उस कंफर्मेशन नंबर और पहचान पत्र के साथ निर्धारित तारीख और समय पर टीकाकरण केंद्र पर पहुंचें और टीका करवाएं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *