कुंभ के पहले शाही स्नान 11 मार्च को हरिद्वार पहुंचने से पूर्व रजिस्ट्रेशन अनिवार्य




गगन नामदेव
हरिद्वार कुंभ 2021 के पहले शाही स्नान के लिए राज्य सरकार की ओर से कुंभ की कोरोना संबंधी एसओपी को 10 मार्च से 12 मार्च तक लागू करने का आदेश दिए है। जिसके चलते पहले शाही स्नान पर 11 मार्च को हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को अपना पूर्व में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। कुंभ मेला पुलिस और मेला प्रशासन की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। 72 घंटे पहले की कोरोना आरटीपीसीआर जांच भी नेगेटिव लेकर आनी होगी।
मेलाधिकारी दीपक रावत को भी सरकार की ओर से मजिस्ट्रेट पावर दे दी गई है। मेला अधिकारी कुंभ में अफसरों को सीधे आवश्यक कार्रवाई के लिए आदेश दे सकते हैं। मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि केंद्र से जारी एसओपी को 1 अप्रैल से लागू होना था। जब से कुम्भ का नोटिफिकेशन होना है लेकिन सरकार ने 10 11 और 12 मार्च को भी कोरोना एसओपी को लागू करने के आदेश किए हैं।
मेला पुलिस को ये आदेश दे दिया है कि स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को पहले रजिस्ट्रेशन और आरटीपीसीआर जांच नेगेटिव रिपोर्ट अवश्य चेक की जाए। रेलवे स्टेशन पर भी एसओपी के तहत रजिस्ट्रेशन और आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट जांच की जाएगी। वही जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि एसओपी को लागू करने के लिए निर्देश मिलने के बाद कार्रवाई शुरू कर दी गई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *