कुंभ-2021 को पाॅलिथीन मुक्त संदेश देने का काम करेगी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण संरक्षण समिति




जोगेंद्र मावी
कुंभ-2021 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से संचालित पर्यावरण संरक्षण समिति कार्य काम करेगी। समिति में शहर की तमाम समितियों एवं गणमान्यों को जोड़ा गया है। समिति के अध्यक्ष की जिम्मेदारी देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ चिन्मय पंड्या और महामंत्री की पूर्व महापौर मनोज गर्ग को दी गई। समिति ने निर्णय लिया कि कुंभ को पाॅलिथीन मुक्त कराने का काम करेंगे और इसके लिए बड़े स्तर पर प्रचार प्रसार करेंगे। सहयोगी लोगों से एक बैग लेंगे और उसे यात्रियों में वितरण कराया जाएगा, ताकि वे अपने पाॅलिथीन और अन्य वेस्ट मैटेरियल को उसमें एकत्रित कर एक निश्चित स्थान पर डाल सके। समिति का उद्देश्य है कि कुंभ का संदेश पूरे देश में स्वच्छ कुंभ के रूप में जाए।
शनिवार को देव संस्कृति विश्वविद्यायल के परिसर में समिति पर्यावरण संरक्षण समिति की बैठक हुई। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की समिति जो कई वर्षों से पर्यावरण गतिविधि को लेकर पूरे विश्व में कार्य कर रहा है, पदाधिकारियों के निर्देशन में कुंभ मेला-2021 के दृष्टिगत पॉलिथीन मुक्त कुंभ बने इस अभियान को लेकर समिति का गठन किया गया। जिसमें समिति के अध्यक्ष डाॅ चिन्मय पंडया को बनाया, जबकि संयोजक महंत स्वामी रूपेंद्र प्रकाश महाराज, उपाध्यक्ष डाॅ सुधारानी पांडे, यूसी जैन, आशीष गौतम, विनोद आर्य और श्रघुवीर सिंह रावत को बनाया। महामंत्री मनोज गर्ग को बनाया मंत्री में वागीश ब्रह्मचारी, सुयेयश रावत, वासुदेव दास, संजय चतुर्वेदी, विजयपाल, प्रचार प्रमुख में रजनीकांत शुक्ला, अमित शर्मा को, सदस्य एवं समिति संयोजक डाॅ विपिन यादव को बनाया। समिति के गठन के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ कृष्ण गोपाल का मार्गदर्शन देते हुए कहा कि जीवन में स्वच्छता का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यदि अपने आसपास का वातावरण प्रदूषित होगा तो स्वास्थ्य खराब होगा। इसके लिए जरूरी है कि अच्छा वातावरण तैयार करना। बैठक की अध्यक्षता करते हुए समिति के अध्यक्ष देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ चिन्मय पंड्या ने कहा कि शांतिकुंज के अनुयायी कुंभ को पाॅलिथीन मुक्त कुंभ का संदेश देंगे और शाही स्नान के समय में लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे।

समिति के महामंत्री एवं पूर्व महापौर मनोज गर्ग विचार समिति के बारे में जानकारी देते हुए

महामंत्री मनोज गर्ग ने समिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि समिति को पर्यावरण समिति हरिद्वार कुम्भ 2021 का नाम दिया गया। इस समिति के माध्यम से हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ पर संपूर्ण मेला क्षेत्र को पॉलिथीन मुक्त करने का संकल्प लिया गया है। बैठक के दौरान व्यापारियों एवं गणमान्य लोगों ने अपने-अपने सुझाव दिए, ताकि समय रहते हुए उन्हें अमल में लाने के लिए काम किया जा सके। आज के इस कार्यक्रम में प्राचीन अवधूत मंडल आश्रम के परमाध्यक्ष महंत स्वामी रूपेंद्र प्रकाश, पर्यावरण गतिविधि के राष्ट्रीय संयोजक गोपाल आर्य, राष्ट्रीय सह संयोजक राकेश जैन, प्रदेश संयोजक रघुवीर सिंह रावत, वागीश ब्रह्मचारी, विजय पाल, सुयेश रावत, संजय चतुर्वेदी, यूसी जैन, डॉ विनोद आर्य, डॉ विपिन यादव, रजनी कांत शुक्ला, अमित शर्मा, आशुतोष शर्मा, प्रमोद शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

समिति के महामंत्री एवं पूर्व महापौर मनोज गर्ग विचार समिति के बारे में जानकारी देते हुए


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *