प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड से किया देशभर के मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के 35 आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण




नवीन चौहान.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तरााखंड के दौरे पर हैं। यहां पहुंच कर उन्होंने ऋषिकेश एम्स में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इस दौरान पीएम ने एम्स से वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का भी लोकार्पण किया।

इस दौरान अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि उत्तराखंड की टीम अच्छा काम कर रही है। केंद्र की सरकार भी प्रदेश सरकार की पूरी मदद कर रही है। भाजपा सरकार का डबल इंजन प्रदेश को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा। पीएम ने कहा कि उत्तराखंड में हवाई सेवाओं के लिए ढांचागत व्यवस्थाएं तैयार की जा रहीं हैं। देश की सुरक्षा में उत्तराखंड की विशेष भूमिका है। चारधाम को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड पर तेजी से काम चल रहा है। हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गंभीरता से काम कर रही है।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन से उत्तराखंड को लाभ मिलेगा। देहरादून हवाई अड्डे की क्षमता को बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री धामी के ऊर्जावान नेतृत्व में हेलीपॉड योजना को बढ़ावा मिल रहा है। 2019 में जल जीवन मिशन शुरू होने से पहले उत्तराखंड के सिर्फ 1 लाख 30 हजार घरों में ही नल से जल पहुंचता था। आज उत्तराखंड के 7 लाख 10 हजार से ज्यादा घरों में नल से जल पहुंचने लगा है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले छह एम्स थे। आज देश में 22 एम्स हैं। सरकार का लक्ष्य है कि देश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाया जाए। उत्तराखंड के निर्माण का सपना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पूरा किया था।

कहा कि उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि है। यहां से मेरा नाता सत्व का भी है और तत्व का भी है। कहा कि बीस साल पहले मुझे आज के ही दिन गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी मिली थी। जिस धरती ने मुझे स्नेह दिया है यहां आना मेरा सौभाग्य है। यहां आकर एक नई ऊर्जा मिलती है। कहा कि जहां योग और आयुर्वेद की शक्ति से जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान हुआ है, आज वहीं से देश भर के ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हुआ है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *