मुक्केबाजी में खिलाड़ियों ने दिखाये अपने पंच, प्रतिद्वंदियों पर पड़े भारी




नवीन चौहान.
हरिद्वार में जिला मुक्केबाज़ी संघ द्वारा जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता का आयोजन की गया। इस प्रतियोगिता में हरिद्वार के विभिन्न प्रशिक्षण केन्द्रों से 150 के लगभग मुक्केबाज़ खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता में मुख्यतः भाग लेने वाले प्रशिक्षण केन्द्रों में हरिद्वार बॉक्सिंग अकादमी, पतंजलि गुरुकुलम, गायत्री विद्या पीठ, रूड़की शहर से फिटनेस फर्स्ट बॉक्सिंग क्लब, प्रहार बॉक्सिंग क्लब आदि रहे।

जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता का शुभारभ माननीय विधायक आदेश चौहान के कर-कमलों से जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता के प्रथम मुक़ाबले को शुरू करवाने के बाद हुआ। मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता का आयोजन हरिद्वार बॉक्सिंग अकादमी, एस. एम. पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, कनखल, लक्सर रोड में किया गया था। मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता में मिनी, सुब-जूनियर, जूनियर, यूथ आदि के सभी भर वर्गो में और बालक-बालिका दोनों ही खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला।

जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता में हरिद्वार जिले के सम्मानित गणमान्य व्यक्तित्व के धनी सज्जनों के द्वारा देखने के बाद जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी संघ के इस प्रयास की प्रशंशा की, इस मौके पर आदेश चौहान, विधायक, रानीपुर ने कहा कि संघ के अध्यक्ष डॉ विशाल गर्ग एक हरिद्वार के प्रसिद्ध समाजसेवी और हर कार्य में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए तत्पर रहते है और हरिद्वार में मुक्केबाज़ी को बढ़वा देने में तन-मन-धन से लगे हुए है। विगत वर्षो में हरिद्वार के बच्चो में मुक्केबाज़ी के प्रति रुझान बढ़ने का सारा श्रेय डॉ विशाल गर्ग और नवीन चौहान को है। हरिद्वार मुक्केबाज़ी सघ को आर्थिक मदद देने के लिए घोषणा की गई।

जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता में हरिद्वार जिले के सम्मानित डॉ महेंद्र राणा ने कहा कि मुक्केबाज़ी में हरिद्वार के सभी युवाओं को भी प्रतिभाग करना चाहिए जिससे उनके अंदर भी जोश और नेतृत्व का गुण, जिंदगी में समस्याओं से लड़ने आदि का विकास जल्दी होता है। कर्नल हरि एस शर्मा ने बताया कि मैं स्कूल समय में एक औसत छात्र रहा हुं परन्तु खेलों में रूचि होने की वजह से मुक्केबाज़ी एवं विभिन्न खेलों से मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा हैं, इसी वजह से मेरा चुनाव फौज में हुआ। मैं भारतीय सेना में सिपाही बन सका।

जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी संघ के अध्यक्ष डॉ विशाल गर्ग ने बताया की विगत 2 वर्सो से कोरोना महामारी की वजह से प्रतियोगिता न होने से खिलाड़ियों में निराशा का माहौल था, परतु आज जिला हरिद्वार मुक्केबाज़ी प्रतियोगिता में हरिद्वार जिले के 8 साल से 16 साल तक सभी खिलाड़ी प्रतिभाग कर अपनी कला का उत्कृष्ट प्रदशन कर रहे है, यही खिलाड़ी आगे राजयस्तर और राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हरिद्वार का नाम रोशन करेंगे। सचिव नवीन चौहान ने कहा कि इस प्रतियोगिता में सभी भार और आयु वर्ग में बालक-बालिकाओं के खेलने से बच्चों में खिलाडी बनने का जोश जबरदस्त है और कुछ खिलाड़ी का प्रदर्शन वाकई गजब दिखा।

प्रतियोगिता में पुरस्कार वितरण करते समय अर्पित पंजवानी डायरेक्टर आनंदमई ने कहा हरिद्वार के बच्चे भी अब विभिन्न खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं परंतु हरिद्वार बॉक्सिंग एसोसिएशन हरिद्वार में मुक्केबाजी प्रशिक्षण के उपरांत उल्लेखनीय योगदान से हरिद्वार के बच्चे मुक्केबाजी में उल्लेखनीय प्रदर्शन कर रहे हैं। डॉ पवन सिंह उपाध्यक्ष ने कहा कि उनकी हरिद्वार मुक्केबाजी संघ से जुड़ा काफी पुराना और भावनात्मक है तथा संघ की हर प्रतियोगिता में उनकी तरफ से निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं एवं कर्मी दी जाती है।

मिनी बालक प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने वाले बालकों के नाम ईश्वर, सत्यम, आशुतोष , अंकित, रवि रंजन, अंकित, हिमांशु सुनार, शिवांशु, अक्षय, मृदुल चौधरी, देवास चौधरी, यश, उत्कर्ष आदि। सब जूनियर बालक वर्ग में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम सुमित देव वर्मा, रघुनंदन, आकाश जी चौहान, शिवांश, रवीश, अंगद कश्यप, यश मलिक, दक्ष, हेमंत पाल, हर्ष कुमार आदि रहे।

जूनियर बालक वर्ग में पदक विजेता अक्षत अधाना, कार्तिक सैनी, अमन, आशीष शर्मा, मुकुल, आदित्य सिंह, सक्षम चौहान, तनिष्क मलिक, जॉन, अमित दुष्यंत चौधरी आदि। यूथ बालक वर्ग में पदक विजेताओं के नाम श्रये राज, संगीत जोशी, शिवम जोशी, आदित्य शर्मा, कार्तिक कुमार, रितिक, मानिक, मनीष अरोड़ा।

मिनी बालिका वर्ग में पदक विजेता बालिकाओं के नाम वर्णिका, देवांशी, दिव्या, वंदना, तेजस्विनी, सुरभिका, साक्षी, वैदेही, उर्वशी, अनुष्का, प्रज्ञा, राधिका, अंजलि, स्नेहा देवी। सब जूनियर बालिका वर्ग में पदक विजेता बालिकाओं के नाम गुनगुन, निर्दोषा, सिमरन, श्रद्धा, प्राची, प्रतिभा, अंतिमा आदि।

जूनियर बालिका वर्ग में वंशिका, प्रगति, कंबोज चौधरी आदि बालिकाओं ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पदक जीते तथा सभी पदार्थ प्रतिभागी खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर अच्छा प्रदर्शन किया

इस मौके पर उपस्थित अन्य हरिद्वार के गणमान्य सम्मानित प्रमोद शर्मा वरिष्ठ नेता भाजपा महेश धीमान, प्रवीण, कपिल, विश्वास सक्सेना, मनीष गुप्ता, संजीव खन्ना, सुधीर जोशी, राहुल बैंसला, राहुल अग्रवाल, नरेंद्र गिरी, विवेक गर्ग, नवीन ठाकुर, किशन सिंह, अश्वनी शर्मा आदि ने प्रतियोगिता में उपस्थित होकर सभी बच्चों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं दी



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *