गंगा ग्रामों में किया गया वृक्षारोपण, गंगा को स्वच्छ रखने की ली गई शपथ




मेरठ।
जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुपालन में गंगा ग्रामों को वृक्षारोपण किया गया। इस दौरान गंगा को स्वच्छ रखने की शपथ ली गई। ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए गंगा चौपाल और ह​स्ताक्षर अभियान चलाया गया।

जल शक्ति मन्त्रालय, भारत सरकार की महत्वपूर्ण नमामि गंगे परियोजना के तत्वावधान में गंगा के संरक्षण एवं आजादी के अमृत महोत्सव का जन आंदोलन के अंतर्गत परिक्षितगढ़ के गंगा ग्राम नंगला गुसाई समेत जनपद मेरठ के विभिन्न गंगा ग्रामों में जिला गंगा समिति (अध्यक्ष-जिलाधिकारी, मेरठ), नेहरू युवा केंद्र (भारत सरकार) व वन विभाग के सयुंक्त सहयोग से वृक्षारोपण, गंगा शपथ, हस्ताक्षर अभियान, गंगा चौपाल आदि कार्यक्रमों को कराया गया।

गंगा ग्राम नंगला गुसाई में नेहरू युवा केंद्र, मेरठ व नमामि गंगे परियोजना के जिला परियोजना अधिकारी तुषार गुप्ता के निर्देशन में व ग्राम प्रधान पति अरुण सिंह की अध्यक्षता में तथा नमामि गंगे परियोजना, मेरठ से जुड़े अंकित गोयल, गंगा दूत दीपक कुमार वन विभाग की परिक्षितगढ़ रेंज के वन दरोगा आकाश कुमार, वन दरोगा विनोद कुमार के साथ मिर्जापुर स्थान पर तालाब व प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के द्वारा सागौन, अमरूद, नीम, जामुन आदि के पौधों को रोपकर सघन वृक्षारोपण किया गया और ग्राम के लोगों के साथ गांव में गंगा चौपाल आयोजित की गयी। जिसमें ग्रामवासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

मां गंगा की स्वच्छता व उनकी धारा को निर्मल बनाने हेतु अपने सुझाव भी साझा किए। मुख्य अतिथि नमामि गंगे परियोजना के जिला परियोजना अधिकारी तुषार गुप्ता ने सभी को नमामि गंगे परियोजना के विषय में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि जब तक सभी इसको सरकारी योजना समझेंगे तब तक हम माँ गंगा को स्वच्छ नहीं कर पायंगे। इसीलिए हमें इसमें जनभागीदारी के रूप में जुड़ना होगा, क्योंकि गंगा भारत की धरोहर व पवित्रता का प्रतीक है। इसे जीवित रखना हर बच्चे, वयस्क व वृद्ध सभी की जिम्मेदारी है।

उन्होंने सभी से नमामि गंगे परियोजना को सफल व कारगार बनाने के लिए सहयोग मांगा। इसके बाद सभी उपस्थित ग्रामवासियों, गंगा दूतों को गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई और हस्ताक्षर बोर्ड पर हस्ताक्षर कराये गए। कार्यक्रम में ग्राम में दीवारों पर माँ गंगा की स्वच्छता की जागरूकता हेतु सुंदर चित्रकारी करने का भी प्रस्ताव रखा गया। इस दौरान वन रक्षक अमित कुमार भंडारी, वन रक्षक देवेंद्र कुमार आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *