कनाड़ा भेजने के नाम पर कबूतरबाजी का शिकार हुए हरिद्वार के लोग, पैसे मांगे तो मिली धमकी




योगेश शर्मा.
कनाड़ा में नौकरी दिलाने के नाम पर हरिद्वार के कई लोग ठगी का शिकार हो गए। आरोपियों के खिलाफ पीड़ित पक्ष ने पुलिस शिकायत भी की लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। पीड़ित पक्ष ने एक बार फिर पुलिस में अपनी शिकायत देते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

पीड़ित अशोक पाण्डेय निवासी मोहल्ला ब्रहमपुरी, रावली महदूद थाना सिडकुल, हरिद्वार ने शिकायत देते हुए बताया कि 1 जुलाई 2020 को उसके पास एक महिला जिसने अपना नाम महक शर्मा बताया था का फोन आया। उसने फोन पर उससे कहा कि उनकी कंपनी बेरोजगार युवकों को कनाड़ा में नौकरी उपलब्ध कराती है। जिसके लिए कंपनी को 25000 रूपये तुरंत देने होते हैं, जब वीजा और टिकट कंपनी दिलवा देगी तब 1 लाख रूपये देने होंगे। यदि चार महीने में नौकरी नहीं लगी तो आपको 25 हजार रूपये मूल वापस कर दिये जाएंगे, जितने दिन रूपया वापस करने में लगेंगे उसके 10 हजार रूपये महीने के हिसाब से और रूपया आपको दिया जाएगा।

वीजा और टिकट के पैसे महक शर्मा ने हमारे द्वारा ही दिये जाने की बात कही। पीड़ित का आरोप है कि महक शर्मा ने यह भी कहा कि यदि वह और युवाओं को हमारी कंपनी के माध्यम से कनाड़ा भिजवाएगा तो 10 प्रतिशत आपको मुनाफा दिया जाएगा। पीड़ित का कहना है कि वह महक शर्मा के झांसे में आकर पंजाब उसके मोहाली स्थित आफिस में गया, जहां उसे कंपनी के मालिक तरूण कुमार, आयशा, वारिस सिंह सरदार, अरूण कुमार, गुरवेंद्र कौर से मिलवाया। उन्होंने भी उसे वही बात कही जो महक शर्मा ने बतायी थी।

पीड़ित का कहना है कि उनके झांसे में आने के बाद वह हरिद्वार आ गया जहां उसने यह बात अपने साथ के अन्य लोगों से बतायी। जिसके बाद पड़ोसी अशोक कुमार ने अपने बेटे की नौकरी लगाने के लिए बीसीसी कंपनी के अकाउंट में 22 हजार रूपये जमा करा दिये, सनी कुमार ने भी कंपनी के खाते में 25 हजार रूपये जमा कराये। विकास पांडे ने 25 हजार रूपये, आदित्य श्रीवास्तव ने 22 हजार, मौहम्मद तौहिद ने 22 हजार रूपये कंपनी के खाते में जमा कराये। पीड़ित अशोक पांडे ने बताया कि उसने खुद अपने बेटे की नौकरी लगवाने के लिए अपने खाते से 20 हजार रूपये बीबीसी कंपनी के खाते में जमा कराये।

अशोक पांडे ने बताया कि पैसे जमा होने के बाद महक शर्मा का फोन आया कि उनके पैसे मिल चुके हैं, वह जल्द ही हरिद्वार ई जॉब कंफर्मेशन लैटर लेकर आ रहे हैं। पीडित का कहना है कि महक शर्मा के कहने पर मेरे तीन और परिचितों ने कनाड़ा में नौकरी मिलने की आस में महक शर्मा को नकद पैसा दिया। इस दौरान उन्होंने दो ई जॉब कंफर्मेशन लैटर भी दिये, लेकिन जब काफी समय बीतने के बाद राजन का लैटर नहीं आया तो उसने कंपनी में संपर्क करना चाहा लेकिन सभी नंबर बंद मिले। शक होने पर वह पंजाब मोहाली गया लेकिन वहां आफिस बंद मिला। काफी तलाश के बाद पता चला कि इन लोगों ने नए नाम से दूसरी कंपनी खोल ली है।

पीड़ित ने बताया कि जब वह इनके पास अपने पैसे मांगने गया तो आरोपियों ने उसे धमकाया और कहा कि यदि वह दोबारा यहां दिखा तो जान से मरवा देंगे। उसने मोहाली में पुलिस में शिकायत की लेकिन पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। शिकायत करने पर आरोपियों ने फिर उसे धमकाया और कहा कि पुलिस में शिकायत करके भी देख लिया हमारा कुछ नहीं बिगड़ेगा। पीड़ित का आरोप है कि उस पर जानलेवा हमला भी किया गया लेकिन वह किसी तरह से बचकर वापस हरिद्वार आ गया। पीड़ित ने एक बार फिर आरोपियों के खिलाफ शिकायत देते हुए कार्रवाई की मांग की है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *