पटवारी-लेखपाल परीक्षा रद्द, अब 12 फरवरी को होगी फिर से परीक्षा




नवीन चौहान.
पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद आयोग ने इस परीक्षा को रद्द कर दिया है। आयोग ने इस परीक्षा को अब फिर से 12 फरवरी को कराने का निर्णय लिया है। 12 फरवरी को होने वाली सहायक लेखाकार की परीक्षा अब 19 फरवरी को करायी जाएगी।

पेपर लीक मामले में आयोग के ही अति गोपन विभाग के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी का नाम सामने आया। उसने ही अपनी पत्नी के साथ मिलकर पेपर लीक कराया। एसटीएफ ने अनुभाग अधिकारी, पत्नी समेत पांच को गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से परीक्षा सामग्री और 41.50 लाख रुपये बरामद हुए हैं।

वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने आरोपी अनुभाग अधिकारी को निलंबित करते हुए पटवारी भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है। अब यह परीक्षा 12 फरवरी को दोबारा होगी। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल के मुताबिक परीक्षा के दो दिन बाद पेपर लीक होने की सूचना मिली थी, जिस पर एसटीएफ की चार टीमें बनाकर हरिद्वार और आसपास के क्षेत्रों में रवाना की गई। शुरुआती पड़ताल में आयोग के ही एक कर्मचारी का हाथ सामने आ रहा था। एक अभ्यर्थी ने आयोग के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी के नाम का खुलासा किया।

पेपर लीक मामले में संजीव चतुर्वेदी का नाम सामने आने और उसकी गिरफ्तारी होने की जानकारी के बाद राज्य लोक सेवा आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी को सस्पेंड कर दिया। उन्हें सचिव कार्यालय में संबद्ध करते हुए जल्द ही विभागीय जांच भी शुरू कराने की बात कही गई है।

आयोग ने आठ जनवरी को हुई पटवारी-लेखपाल परीक्षा रद्द कर दी है। अब यह परीक्षा दोबारा 12 फरवरी को होगी। 12 फरवरी को प्रस्तावित सहायक लेखाकार परीक्षा अब 19 फरवरी को आयोजित कराई जाएगी। परीक्षाएं कैलेंडर के हिसाब से ही होंगी। आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार के मुताबिक पटवारी लेखपाल भर्ती 12 फरवरी को कराने के साथ केवल सहायक लेखाकार परीक्षा को आगे बढ़ाया गया है। बाकी भर्तियों की परीक्षा परीक्षा कैलेंडर के हिसाब से ही होंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *