कुंभ—2021 के स्नान पर्वों पर सभी तरह के यातायात रहेंगे प्रतिबंधित, छुट्टी रखे या पहले कर लें इतजाम: संजय गुंज्याल




नवीन चौहान
सिडकुल एवं औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों की समस्याएं और सुझाव जानने के पश्चात मेला आईजी संजय गुंज्याल द्वारा गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए बताया गया कि स्नान पर्वों के दौरान अधिक भीड़ की संभावना के दृष्टिगत भारी वाहनों के आवागमन को प्रतिबंधित किया जाना अथवा उनका मार्ग बदला जाना परिस्थितियों के अनुसार अत्यंत आवश्यक होता है परंतु जब भी इस प्रकार की कोई व्यवस्था लागू की जाएगी तो सिडकुल एसोसिएशनस को समय से अवगत कराया जाएगा।
इसी प्रकार औधोगिक इकाइयों में काम करने वाले वर्कर्स/लेबर के आवागमन पर भी स्नान पर्वों में यातायात प्रतिबंध लागू रहेंगे। इसलिए आवश्यक है कि पूर्व में हुए महाकुम्भ एवं अन्य बड़े मेलों के आयोजनों के अनुभवों को दृष्टिगत रखते हुए औधोगिक इकाइयां पूर्व से अपनी अपनी तैयारियां और व्यवस्थाएँ बनाकर रखे।
अप्रैल माह में आयोजित होने वाले मुख्य शाही स्नान पर्व बैसाखी पर कम से कम 4-5 दिन पूर्ण रूप से यातायात प्रतिबंध लागू रहेंगे इसलिए सभी औद्योगिक इकाइयां उक्त परिस्थितियों के लिये तैयार रहें।
कुम्भ मेला 2021 पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने मेला नियंत्रण भवन के सभागार में विभिन्न सिडकुल इंडस्ट्री एसोसिएशनस के पदाधिकारियों के साथ आगामी कुम्भ मेला 2021 की व्यवस्थाओं के सम्बंध में गोष्ठी कर विचार विमर्श किया गया। सर्वप्रथम पुलिस महानिरीक्षक महोदय द्वारा गोष्ठी में आये समस्त एसोसिएशनस के पदाधिकारियों का स्वागत किया ततपश्चात आगामी कुम्भ मेला 2021 की व्यवस्थाओं के सम्बंध में उनके सुझाव आमंत्रित किए।
सिडकुल एसोसिएशन के अध्यक्ष हरेंद्र गर्ग ने बताया गया कि सिडकुल में स्थापित उद्योगों द्वारा 97 प्रतिशत कच्चे माल का आयात अन्य प्रदेशों से किया जाता तथा इतना ही तैयार माल बाहरी प्रदेशों को भेजा जाता है। इससे स्पष्ट है कि हर तरह के माल का समय से आवागमन उद्योगों के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आवश्यक है कि स्नान पर्वों के समय कि जब भी औद्योगिक वाहनों का आवागमन बन्द किया जाए अथवा आवागमन का मार्ग बदला जाए तो इसकी सूचना समय से प्रदान की जाए। इसके अतिरिक्त कुम्भ के दौरान श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था के साथ साथ औद्योगिक वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी बनाई जाए।
सिडकुल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण सारस्वत ने उद्योगों में कार्य करने वाले वर्कर्स के स्नान पर्वों पर आवागमन में उतपन्न होने वाले व्यवधान के सम्बंध में बताते हुए वर्कर्स के आने जाने की सुगम व्यवस्था बनाए जाने की आवश्यकता बताई। यदि सम्भव हो तो कुम्भ के यातायात और औधोगिक वाहनों के यातायात की अलग अलग यातायात योजनाएं बनाई जाए।
सिडकुल मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के जरनल सेक्रेटरी राज अरोड़ा ने बताया कि उद्योगों और मेला पुलिस प्रशासन के मध्य उच्चकोटि का समन्वय बनाये जाने के लिये एक व्हाट्सएप ग्रुप और एक सक्षम नोडल अधिकारी को नियुक्त किये जाने का सुझाव दिया गया।
यातायात पुलिस उपाधीक्षक प्रकाश देवली ने बताया कि आप अपने अपने वाहन चालकों को बता कर रखें कि जब भी कुम्भ के दौरान यातायात योजना लागू हो और बीच मे कुछ समय के लिए नो एंट्री खोली जाए तो वे शीघ्रता से अपने वाहनों को औधोगिक क्षेत्र में लाने का प्रयास करें।
इसके अलावा स्नान पर्वों के दौरान राष्ट्रीय राजमार्गों पर अनफिट भारी वाहनों के संचालन से बचा जाए। औद्योगिक उत्पादन की दर को बनाये रखने के लिए कुम्भ के दौरान साप्ताहिक बंदी के दिनों में वर्कर्स/लेबर से कार्य कराया जाय तथा स्नान पर्व दिवसों पर अवकाश दिया जाए।
पुलिस अधीक्षक सुरजीत पंवार ने बताया कि सभी औद्योगिक इकाइयां अपने यहां काम कर रहे वर्कर्स/लेबर की सही संख्या और उनकी पूर्ण जानकारी अद्यावधिक करके रखे ताकि सत्यापन के समय कोई दुविधा न रहे।
पुलिस महानिरीक्षक द्वारा सिडकुल एसोसिएशन के सुझाव को दृष्टिगत रखते हुए रानीपुर सेक्टर के पुलिस प्रभारी को सिडकुल एवं पुलिस प्रशासन के मध्य समन्वय बनाने हेतु नोडल अधिकारी बनाने और एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाने हेतु निर्देश दिया तथा सैनिक फार्म इस्तिथ भूमि को औद्योगिक वाहनों की पार्किंग के लिये आवंटित किए जाने के भी निर्देश दिए। इसके पश्चात पुलिस महानिरीक्षक द्वारा समस्त औद्योगिक इकाइयों से महाकुंभ 2021 के दौरान सामाजिक एवम मानवीय सेवा के सरोकारों से जुड़े कार्यों में सहभागी बनने का आवाहन किया, जिसके उत्तर में उपस्थित एसोसिएशनस के पदाधिकारियों द्वारा पुलिस महानिरीक्षक को आगामी कुंभ के दौरान एम्बुलेंस सेवा प्रदान करने तथा अन्य आवश्यक सामाजिक/मानवीय कार्यों में बढ़चढ़ कर सहभागिता करने का आश्वासन दिया।
पुलिस महानिरीक्षक द्वारा अंत मे अग्रिम गोष्ठी में सिडकुल एसोसिएशन के पदाधिकारियों को आगामी कुम्भ मेला यातायात योजना से अवगत कराने का आश्वासन देते हुए गोष्ठी का समापन किया गया।
सुझाव गोष्ठी में यह अधिकारी और पदाधिकारी रहे मौजूद
कमलेश उपाध्यक्ष पुलिस अधीक्षक नगर हरिद्वार, सुरजीत पंवार पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला 2021, मनीषा जोशी अपर पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला 2021, मुकेश ठाकुर अपर पुलिस अधीक्षक संचार कुम्भ मेला 2021, प्रकाश देवली पुलिस उपाधीक्षक यातायात कुम्भ मेला 2021, कमल सिंह पंवार पुलिस उपाधीक्षक लाइन कुम्भ मेला 2021, अमरजीत सिंह, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हरिद्वार उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *