डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में हुई NSS की जिला स्तरीय कार्यशाला





नवीन चौहान.
पौष्टिक एवं उचित आहार ही बेहतर जीवन का आधार है, इस विषय पर चलाए जा रहे ‘Eat Right India’ अभियान के अंतर्गत दिनांक 6.12.2022 को डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर हरिद्वार में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर जिला हरिद्वार के 50 एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों के अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से Resource Person डाॅ0 श्रुति तिवारी, डाॅ0 संदीप चौहान के अतिरिक्त एसएम पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य रमणीक शाह सूद भी उपस्थित थे।

विद्यालय की एनएसएस यूनिट के बच्चों ने एनएसएस गान प्रस्तुत करने के बाद स्वागत गीत द्वारा सभी का स्वागत किया एवं कार्यक्रम में उत्साहपूर्ण अपना योगदान दिया।

मास्टर ट्रेनर डाॅ0 एसपी सिंह ने ‘Eat Right India’ के तहत कराए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी साझा की तथा एनएसएस यूनिट के माध्यम से आम जनमानस में ‘सही भोजन, बेहतर जीवन’ का प्रचार एवं प्रसार करने की अपील की।

डाॅ0 श्रुति तिवारी ने स्वच्छ भोजन, स्वस्थ जीवन पर ध्यान देने एवं संयमित भोजन करने पर बल दिया। रमणीक शाह सूद ने कहा कि अच्छे भोजन के साथ-साथ हमें व्यायाम करना भी जरूरी है।

विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने मास्टर ट्रेनर की भूमिका निभाते हुए ‘Eat Right India’ पर एक अत्यन्त रोचक एवं ज्ञानवर्धक PPT के माध्यम से इस अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा सभी का आह्वान किया कि इस अभियान को सार्थक करने में सम्पूर्ण इच्छाशक्ति एवं जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होंने भारतीय थाली में परोसी जाने वाली खाद्य सामग्री की पौष्टिकता के बारे में बताया।

पौष्टिक एवं उचित आहार ही स्वस्थ जीवन का आधार है, यह उपस्थित जनों ने भली प्रकार से समझा तथा इसे जन मानस तक पहुँचाने का निर्णय लिया। साथ ही सही भोजन न लेने पर होने वाली बीमारियों के बारे में भी चर्चा की।

इस अभियान के मुख्य बिन्दुओं जिनमें ट्रांस फैट को कम करके तथा नमक के प्रयोग को जो कि अमूमन 11 ग्राम प्रतिदिन रहता है से कम करके 5 ग्राम प्रतिदिन तक लाकर अपनी दिनचर्या को बेहतर बनाने पर बल दिया। इस उपाय से अत्याधिक नमक लेने से होने वाली जीवनहानि दर को कम किया जा सकता है।

विद्यालय की कार्यक्रम अधिकारी पूनम गक्खड़ ने कार्यक्रम का आयोजन करने में अपना विशिष्ट योगदान दिया तथा अंत में उन्होंने एनएसएस कार्यकर्ताओं के आहार सम्बन्धित जिज्ञासा को शांत किया। कार्यक्रम के अंत में उन्होने सभी उपस्थितजनों का हार्दिक धन्यवाद किया तथा विद्यालय के कम्प्यूटर अध्यापक वरूण शर्मा के विशेष सहयोग के लिए भी धन्यवाद किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *