एनएसएस शिविर: ऐरोबिक्स कराकर बताया स्वस्थ्य रहने का राज, शहीदों की कुर्बानियों को किया याद

नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर के छात्र छात्राओं द्वारा आयोजित किये जा रहे एनएसएस शिविर के चौथे दिन कई ग​तिविधियों को अंजाम दिया गया।

इस दौरान शारीरिक शिक्षा की शिक्षिका निधि यादव ने स्टूडेंटस को ऐरोबिक्स कराकर बताया कि शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए यह क्यों जरूरी है।

डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार की एनएसएस यूनिट यूएच 52467 के साप्ताहिक कैम्प के चौथे दिन के कार्यक्रमों का शुभारम्भ गायत्री मंत्र से हुआ।

जैसा कि सर्वविदित है कि स्वस्थ जीवन ही सफलता का मूल मंत्र है। एक ऊर्जावान स्वस्थ व्यक्ति ही जीवन का भरपूर आनन्द उठा सकता है। इसी को परिलक्षित करते हुए आज शारीरिक शिक्षा की शिक्षिका निधि यादव ने ‘30 मिनट ऐरोबिक्स और आप’ कार्यक्रम में बच्चों को ऐरोबिक्स करवाए।

उसके बाद एनजीओ ‘अविरल’ के सदस्यों ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के तरीकों से अवगत करवाया और ‘सुपर पावर गतिविधि’ करवाई। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के उपाय -तीन बिन प्रतिदिन का मंत्र दिया, ‘वेस्ट चैम्पियन’ बनकर बच्चे कैसे अपने आस-पास स्वच्छता रख कर सामाजिक योगदान दे सकते हैं, यह विस्तार से बताया गया।

तत्पश्चात् बच्चों ने शहीद दिवस पर भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की कुर्बानियों को याद करते हुए नम आँखों से उन्हें श्रद्धांजलि दी। सृष्टि पटेल, मोहिल जैन, मधुर बंसल एवं हार्दिक ने एक नाटिका मंचन द्वारा शहीदों की कुर्बानी को जीवंत कर दिया। संगीत शिक्षक श्री हिमांशु गुप्ता ने देश-भक्ति की भावना से ओत-प्रोत गीत द्वारा माहौल को देशभक्ति से भर दिया।

उसके बाद बच्चों ने ‘चना चाट’ प्रतियोगिता में उत्साहपूर्वक भाग लिया। दूसरे सत्र में विद्यालय के लेखा विभाग के रवि शर्मा द्वारा बच्चों को भविष्य निधि के बारे में जानकारी दी गई। स्वाति मांगलिक ने बच्चों को आनलाइन फीस से सम्बन्धित जानकारी दी और आनलाइन लेन-देन के समय हमें क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए इसके बारे में बताया।

स्कूल के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने बच्चों को हमेशा ही अपने कार्य के प्रति निष्ठावान और तत्पर रहने की प्रेरणा दी। आज के कार्यक्रम में वरूण शर्मा, दीपमाला शर्मा, रेखा शर्मा, निधि यादव, हिमांशु गुप्ता एवं कार्यक्रम अधिकारी पूनम गक्खड़ की महत्वपूर्ण भूमिका रही। कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम अधिकारी पूनम गक्खड ने सभी का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *