हरकी पैड़ी के सौंदर्यीकरण कार्यों के लिए नहीं ली किसी विभाग से अनुमति, एनएच अधिकारियों के झूठ बोलने पर डॉ निशंक हुए सख्त




जोगेंद्र मावी
हरकी पैड़ी पर चल रहे 34 करोड़ के सौंदर्यीकरण कार्यों के शुभारंभ के लिए जिलाधिकारी, मेलाधिकारी, एचआरडीए से अनुमति नहीं ली गई, लेकिन फिर किस विभाग की डीपीआर के आधार पर काम शुरू हो गए। यह मामला केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के सामने यह मामला कुंभ समीक्षा की बैठक में आया। उन्होंने जिलाधिकारी सी रविशंकर को कार्यों के लगातार निरीक्षण, मॉनिटरिंग, विशेषज्ञों से जांच कराने को निर्देश दिए। उन्होंने मेलाधिकारी दीपक रावत के साथ ​सौंदर्यीकरण कार्यों का खाका तैयार करने वाले विशेषज्ञों को दिल्ली में बुलाकर मीटिंग करने को निर्देश दिए। इसी बैठक में एनएच के अधिकारियों का डॉ निशंक ने बड़ा झूठ पकड़ा और कड़ी फटकार लगाई।
मंगलवार को केंद्रीय मंत्री डॉ ​रमेश पोखरियाल निशंक ने कुंभ कार्यों की समीक्षा बैठक ली। जिसमें उन्होंने कई निर्माण कार्यों को लेकर लापरवाही और अनियमितता की पोल खुलकर सामने आई। डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने एनएच के कार्यों में ढिलाई बरतने पर, कुंभ से पूर्व पूरे न होने पर नाराजगी जताई। उन्होेंने कहा कि जनपद में किसी काम में शून्य तो कही पर हीरो हो। भगवानपुर में हाईवे का काम समय पर पूरा होने का उदाहरण देते हुए कहा कि अधिकारी एक हीं होने के बावजूद दूसरे कामों में वहीं अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं।
हरिपुर कलां में रेलवे के अंडरपास निर्माण कार्य पर एनएच के अधिकारियों ने रेलवे से एनओसी न मिलने की बात कही। डॉ निशंक ने डीआरएम से वार्ता की, तो खुलासा हुआ कि रेलवे की ओर से कई महीने पहले एनओसी जारी कर दी गई थी, लेकिन एनएच की ओर से काम समय से शुरू नहीं किया जा सका। पोल खुलने पर अधिकारी पर्याप्त बजट न होने की बात कहकर उन्हें गुमराह करते हुए दिखे। इस पर डॉ निशंक को गुस्सा आ गया और कारण पूछा। जिस पर एनएच के अधिकारियों ने 3 करोड़ रुपये की डिमांड की। इस पर निशंक ने उन्हें तीन करोड़ रुपये जारी कराने का आश्वासन देते हुए तत्काल काम शुरू कराने को निर्देश दिए।
हरकी पैड़ी पर आईओसी की ओर से सीएसआर फंड से मिले 34 करोड़ रुपये से सौंदर्यीकरण के कार्य बिना किसी विभाग की सलाह के शुरू होने का मामला सामने आया। जिलाधिकारी, मेलाधिकारी, एचआरडीए की ओर से काम कराने के लिए कोई भी निर्देश ​न देने की बात सामने आई। इस पर डॉ निशंक ने सौंदर्यीकरण कार्यों कार्यों की जांच कराने के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित सभी अधिकारियों को दिल्ली बुलाया। निशंक ने हरकी पैड़ी के सौंदर्यीकरण कार्यों को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताया। उन्होंने कहा कि वे हरकी पैड़ी को भव्य बनाते हुए आरती का लाइव प्रदर्शन पूरे विश्व में कराना चाहते हैं।
समीक्षा बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद
मेलाधिकारी दीपक रावत, जिलाधिकारी सी रविशंकर, मेला आईजी संजय गुंज्याल, एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस, एसएसपी कुम्भ जनमजेय खंडूरी, अपर मेलाधिकारी हरवीर सिंह, विधायक आदेश चौहान, गंगा सभा अध्यक्ष प्रदीप झा, महामंत्री तन्मय वशिष्ट, सांसद प्रतिनिधि ओपी जमदग्नि, राज्यमंत्री दर्जा धारी संजय सहगल, ओएसडी अजय बिष्ट, मनोज गौतम आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *