जिलाधिकारी सी रविशंकर का नाम, कोरोना के बीच कुंभ में बेहतर काम





नवीन चौहान

कुंभ महापर्व 2021 के इतिहास में हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर का नाम उनकी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठ के तौर पर दर्ज रहेगा। जिलाधिकारी सी रविशंकर कोरोना संक्रमण काल में कुंभ पर्व के आयोजन को सफल बनाने में महती भूमिका अदा कर रहे है। हरिद्वार की जनता को संक्रमण से बचाने में प्रभावी कदम उठाए जा रहे है। कुंभ कार्यो को सफलतापूर्वक सम्पादि​त करा रहे है। समस्त अखाड़ों की जनपद स्तरीय समस्याओं का निस्तारण करा रहे है। पेशवाई मार्गो और स्नान घाटों की सुरक्षा व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। लेकिन कुंभ पर्व के शाही स्नान के दौरान निरीक्षण करने से लेकर हरिद्वार की तमाम सीमाओं पर आरटीपीसीआर जांच को प्रभावी तरीके से लागू करा रहे है। कुंभ और जनपद की तमाम प्रशासनिक व्यस्तताओं के बीच जनता की समस्याओं का निस्तारण भी लगातार कर रहे है। सोशल मीडिया का बेहतर उपयोग सूचनाओं के संकलन करने और समस्याओं के निस्तारण में कर रहे है।
हरिद्वार के जिलाधिकारी की कुर्सी पर बैठने के साथ ही आईएएस सी रविशंकर की प्रशासनिक कार्य क्षमता का मुकाबला कोरोना संक्रमण से हुआ। संपूर्ण देश में लॉकडाउन लगा तो मिश्रित आबादी और औद्योगिक क्षेत्र वाले जनपद हरिद्वार में जिलाधिकारी को तमाम चुनौती मिली। जनता को संक्रमण से सुरक्षित बचाना, प्रवासियों की व्यवस्था करना, मजदूरों को घर भेजने से लेकर तमाम गरीबों को भोजन, राशन व जरूरतों को पूरा कराने का कार्य जिलाधिकारी ने बखूवी निभाया। हरिद्वार की व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ​शिक्षा, चिकित्सा, ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के कार्यो को मूर्तरूप दिया जाने लगा। इसी दौरान जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कोरोना संक्रमण काल में ही कुंभ पर्व के आयोजन को लेकर की जाने वाली तैयारियों की व्यवस्थाओं को पूरा कराने में महत्वपर्ण योगदान दिया। हरिद्वार की जनता को कोरोना संक्रमण से बचाना ही उनकी पहली प्राथमिकता रही। जिसके लिए उन्होंने कारगर कदम उठाए। योजनाबद्ध तरीके से रणनीति बनाई और उसको लागू कराया।
जिलाधिकारी सी रविशंकर की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वह कैमरे की नजर से दूर रहकर अपने कार्य को पूरी ईमानदारी और मनोभाव से पूरा करते है। सरकारी बजट को मितव्यता से उपयोग में लाना और निर्माण कार्यो की गुणवत्ता और पारदर्शिता से कार्य पूर्ण होना उनकी पहली प्राथमिकता रहती है। विभागीय समीक्षा बैठकों के दौरान समयबद्धता से कार्यो को पूर्ण कराने में उनका फोकस रहता है।
गरीबों के प्रति संवेदनशील
जिलाधिकारी सी रविशंकर गरीबों के प्रति बेहद ही संवेदनशील है। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का संपूर्ण लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाना उनका लक्ष्य रहता है। लेकिन कोरोना संक्रमण काल के एक वर्ष में एक कर्तव्यनिष्ठ जिलाधिकारी सी रविशंकर का महत्वपूर्ण वक्त ले लिया। वही दूसरी ओर कुंभ पर्व के कार्यो में भी जनपद के काफी विकास कार्य प्रभावित हुए। लेकिन जिलाधिकारी सी रविशंकर गरीबोें और जरूरतमंदों के लिए हमेशा उपलब्ध रहे।
भले ही जिलाधिकारी सी रविशंकर के हरिद्वार कार्यकाल का सबसे ज्यादा वक्त कोविड के नाम रहा हो लेकिन उनके जनपदस्तरीय काम और कुंभ पर्व के दौरान हरिद्वार जिलाधिकारी के तौर पर उनका नाम इतिहास में दर्ज हो गया है।

हरिद्वार को डेंगू से बचाया
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने साल 2020 में हरिद्वार की जनता को डेंगू के डंक से सुरक्षित बचाकर रखने में उल्लेखनीय कार्य किया। हरिद्वार में एक युद्धस्तर पर सफाई अभियान और कीटनाशक दवाई का छिड़काव कराया गया। जिसके चलते गरीब डेंगू से सुरक्षित रह पाए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *