शांतिकुंज के पास बन रहे पुल की धीमी प्रगति से सांसद हुए नाराज




नवीन चौहान.
पूर्व केन्द्रीय मंत्री व वर्तमान हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता विकास भवन सभागार दिशा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सांसद ने योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये संचालित योजनाओं के अन्तर्गत चालू कार्यो को गुणवत्ता व समयसीमा के भीतर पूरा करें।

बुधवार को विकास भवन सभागार में आयोजित दिशा की बैठक में सांसद ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे योजनाओं की समीक्षा मौके पर जाकर करें ताकि कार्यो में गुणवत्ता बनाये रखने के साथ-साथ केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनपद के अन्तिम व्यक्ति तक पंहुच सके। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा जनहित के जो भी मुद्दे उठाये गये है उनका त्वरित गति से समाधान करना सुनिश्चित करें।

सांसद द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना में पूर्व में चयनित तीन गावों में अवस्थापना सुविधाओं व मानव विकास सम्बन्धी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की वहीं दो अन्य चयनित प्रक्रिया के अधीन विकासखण्ड बादराबाद के औरंगाबाद व विकासखण्ड रुड़की के दौलतपूर के सम्बन्ध में क्षेत्रीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। उन्होने स्पष्ट किया कि जिन गांवो को इस योजना के अन्तर्गत चयनित किया जा रहा है उनकी वर्तमान अवस्थापना व मानव विकास स्थिति व योजनाओं चयन के उपरान्त योजनाओं के क्रयान्वयन के उपरान्त हुए बदलाव के तुलनात्मक आकड़े तैयार करने के निर्देश दिये है।

इसके अलावा उन्होंने लोनिवि, राष्ट्रीय राजमार्ग, कृषि, उद्यान, पशुपालन, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विभागों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन किया गया है उनकी प्रगति की जानकारी क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधियों को अनिवार्य रुप से देना सुनिश्चित करें ताकि जन-भावना के अनुरुप कार्यो को गति व गुणवत्ता प्रदान की जा सके।

दूधाधारी चौक पर शांतिकुंज के पास बन रहे सेतू की धीमी प्रगति पर सांसद ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि सेतू के निर्माण की समयसीमा पूरी होने के बावजूद निर्माण कार्य अबतक लम्बित होना कार्यशैली को दर्शाता है। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यो में जो भी समस्याएं आ रही है उनका प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करते हुए कार्य पूरा करने के निर्देश दिये।

बैठक में विधायक रानीपूर आदेश चौहान ने सांसद को अवगत कराया कि एन0एच0 के किनारे बसे गांवों में पानी की निकासी बाधित होने के कारण किसानों को क्षति उठानी पड़ रही है। जिसपर सांसद ने नराजगी प्रकट करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिये है। उन्होंने स्पष्ट किया कि काश्तकारों को किसी प्रकार से कोई नुकसान नहीं होना चाहिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, पीडी डीआरडीए विक्रम, डीडीओ वेद प्रकाश, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नन्दनी ध्यानी, डपीआरओ अतुल प्रकाश अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व जिलाध्यक्ष बीजेपी संदीप गोयल, आदित्यराज सैनी, सूर्यवीर मलिक, लव शर्मा, आशु चौधरी, अनिल अरोड़ा आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *