मंत्री रेखा आर्या ने हरिद्वार में किया निशुल्क खाद्यान्न का वितरण




नवीन चौहान.
हरिद्वार। प्रदेश सरकार की मंत्री रेखा आर्या ने शुक्रवार को गोविन्दपुरी राजीव नगर में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अन्नोत्सव के अन्तर्गत निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया।

समारोह को सम्बोधित करते हुये मंत्री खाद्य नागरिक आपूर्ति रेखा आर्या ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरूआत कोराना काल में अन्न की सुरक्षा प्रदान करतेे हुये उस समय की जिस समय आमजन को इसकी नितान्त आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि उसी कड़ी में अब भोजन को और पोषणयुक्त बनाने के लिये हरिद्वार जनपद से फोर्टिफाइड चावल के वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि फोर्टिफाइड चावल की यह विशेषता है कि इसमें बिटामिट बी-12, आइरन होने के साथ-साथ यह नाड़ी तंत्र को भी मजबूत करता है। उन्होंने कहा कि कुपोषण के खिलाफ अब लड़ाई खाद्य विभाग के माध्यम से भी लड़ी जायेगी।

रेखा आर्या ने कहा कि आने वाले समय में हम ऐसी-ऐसी वस्तुयें जैसे राशनकार्ड धारकों को फोर्टीफाइड नमक उपलब्ध कराना, चीनी की मात्रा बढ़ाना, तेल उपलब्ध कराना तथा मातृशक्ति को अन्त्योदय योजना में एक वर्ष में तीन एलपीजी सिलेण्डर मुफ्त देने के प्रस्ताव पर कार्य कर रहे हैं ताकि महंगाई का आप पर कोई प्रभाव न पड़े।

कार्यक्रम में मंत्री रेखा आर्या ने हरदेई, विनीता, बाला, रमोली, विद्यादेवी, माया, पार्वती, पंकज, घनश्याम, शारदा आदि को चावल के किट वितरित किये।

इससे पूर्व कैबिनेट मंत्री ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर प्रकृति के संरक्षणार्थ गोविन्द घाट के निकट स्थित गोविन्द उद्यान में नीम, पीपल एवं आम के पौंधों का रोपण भी किया। कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम के पश्चात मंत्री रेखा आर्या सीधे बाल विकास गृह रोशनाबाद पहुंची, जहां उन्होंने बाल विकास गृह का औचक निरीक्षण किया तथा वहां बच्चों से मुलाकात करते हुये बाल विकास गृह की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली।

इन अवसरों पर अपर आयुक्त खाद्य पी0एस0 पांगती, आर0एस0पी0 गढ़वाल मण्डल बी0एल0 राणा, मुख्य विपणन अधिकारी एम0एस0 विशेन, डीएसओ के0के0 अग्रवाल, जिला क्रीड़ा अधिकारी, जिला महामंत्री भाजपा विकास तिवारी, डॉ0 विशाल गर्ग, विदित शर्मा, तेज प्रताप साहू, सस्ता गल्ला यूनियन के अध्यक्ष सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *