मेवला फाटक अब हुआ अतुल माहेश्वरी उपरिगामी सेतु, प्रदेश अब विकास पथ की ओर: डिप्टी सीएम




मेरठ।
उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से किये मेवला फाटक का नामकरण अतुल माहेश्वरी उपरीगामी सेतु किया गया है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सेतु का नामकरण शीलापट्ट का अनावरण कर किया। उन्होंने समाचार पत्र के कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया।
इस दौरान उन्होंने स्वर्गीय अतुल माहेश्वरी के चित्र पर माल्यार्पण भी किया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश को विकास पथ पर ले जाना चाहते हैं तथा विकास व सुशासन के नाम पर ही अगला चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार ने जितने जनहित के कार्य किए हैं वह पूर्व की सरकारों में जो कार्य हुए हैं व पूर्व की सरकारो के कार्यकाल में कितनी खराब कानून व्यवस्था थी इसका आकलन आमजन स्वयं करें।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सबसे पहले क्रांति धरा मेरठ की भूमि को नमन किया। उन्होंने कहा कि सेतु का नामकरण उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से हुआ है। उन्होने कहा कि स्वर्गीय अतुल माहेश्वरी जी ने समाज की अलग-अलग प्रकार से सेवा की। उन्होने कहा कि समाज में कई प्रकार के लोग होते हैं कई लोग होते हैं जो पैसा कमा लेते हैं, कई लोग होते हैं जो नाम भी कमा लेते हैं लेकिन अतुल माहेश्वरी जैसे बहुत कम लोग होते हैं जो एक जन्म में ही कई-कई जन्मों का कार्य करके चले जाते हैं।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि एक बार उन्हें अमर उजाला के कार्यक्रम में प्रतिभाग करने का अवसर मिला। उस कार्यक्रम में अमर उजाला द्वारा मेधावी छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि इसी के आधार पर उन्होंने उत्तर प्रदेश में प्रथम 10 मेधावी छात्राओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया तथा उनके घर तक के मार्ग को डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ बनाने का कार्य किया जिसमें बच्चे की फोटो भी लगाई गई तथा कार्यक्रम में बच्चे व उसके परिवार को भी बुलाया गया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ विद्यार्थियों द्वारा बताया गया कि उनके घर की सड़क तो बन गई लेकिन विद्यालय की नहीं बन पाई है इसलिए टॉपर्स बच्चों के विद्यालय तक की सड़क का निर्माण कार्य कराया गया। पहले यह टॉप 10 बच्चों के लिए कराया गया लेकिन बाद में इस को टाप-20 किया गया और इसमें यूपी बोर्ड के अतिरिक्त सीबीएसई, आईसीएसई के मेधावियों (टाॅपर्स) को भी सम्मानित किया गया तथा उनके विद्यालय तक की सड़क को भी बनाया गया।
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा प्रतिभावान खिलाड़ियों जो राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय व राजकीय प्रतियोगिताओं में आए हैं उनके घर तक के मार्ग को बनाकर मेजर ध्यानचंद विजयपथ का नामकरण दिया गया तथा बताया कि देश की रक्षा करने वाले सेना व पुलिस के अधिकारियों व जवानों को जो देश की रक्षा व समाज की रक्षा करते करते शहीद हो गए हैं उनके घर तक के मार्ग को भी जय हिंद वीर पथ के रूप में बनाया गया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण की दृष्टि से सड़क किनारे हर्बल मार्ग बनाया गया जिसमें औषधीय पौधे लगाए गए। उन्होंने कहा कि कुल 300 खंड में से 175 खंडों में हर्बल मार्ग बनाया गया। उन्होेने कहा कि प्लास्टिक कचरे के बेहतर निस्तारण के लिए प्लास्टिक मार्ग बनाने का कार्य भी उत्तर प्रदेश सरकार कर रही है जो कि पर्यावरण संतुलन में सहायक है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में अच्छा कार्य करने वालों के लिए बहुत स्कोप है। उन्होंने संस्थान से कहा कि वह स्वर्गीय अतुल माहेश्वरी द्वारा किए गए कार्य व अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध में एक पुस्तिका निकाले।
सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि स्वर्गीय अतुल माहेश्वरी जी वर्ष 1986 में मेरठ आए थे और मैं वर्ष 1984 में आया हूं। उन्होंने कहा स्व0 अतुल माहेश्वरी जी की विशेषता सहजता व सरलता थी वह स्वयं सेतु के समान थे। उन्होंने जनता व सरकार के बीच सेतु का कार्य किया। अमर उजाला को नए आयाम दिए तथा पत्रकारिता को भी नए आयाम दिए। उन्होंने कहा कि सेतु का नामकरण तो पहले हो चुका है आज औपचारिक नामकरण हुआ है।
राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने उपमुख्यमंत्री का धन्यवाद देते हुए कहा कि ऐसे परिवार व व्यक्ति जिन्होंने जनहित में कार्य किए उनको सम्मानित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया।
व्यवसायिक शिक्षा मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि मेवला फाटक फ्लाईओवर का नामकरण के उपरांत सेतु का सौभाग्य जगा है कि उसका नामकरण स्वर्गीय अतुल माहेश्वरी जी के नाम पर हुआ है। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय अतुल माहेश्वरी जी ने पत्रकारों को पारिश्रमिक देने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय अतुल माहेश्वरी जी ने पत्रकारिता में नए आयाम स्थापित किए। उन्होंने कहा कि सरकार की बात लोगों से व लोगों की बात सरकार तक पहुंचाने में समाचार पत्रों का विशेष योगदान रहता है और यह कार्य अतुल माहेश्वरी जी ने बखूबी किया।
इस अवसर पर विधायक सोमेंद्र तोमर, विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, विधायक सत्यवीर त्यागी, संजीव सिक्का, सुनील भराला, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, एमएलसी डॉ सरोजनी अग्रवाल, आयुक्त, पुलिस महानिदेशक, जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण, गणमान्य लोग उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *