DAV: हरकी पैडी पर नुक्कड़ नाटक का मंचन कर दिया जल संरक्षण का संदेश





नवीन चौहान.
डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार की एनएसएस यूनिट यूएच 52467 द्वारा लगाए गए साप्ताहिक कैम्प के तीसरे दिन के कार्यक्रमों का शुभारम्भ एनएसएस गान से हुआ। मंच का संचालन स्वयंसेवक अदिति पाण्डेय एवं हिमांशी द्वारा कुशलता से किया गया। गाँव में स्वच्छता एवं जल संरक्षण पर जोर दिया गया।

विश्व जल दिवस के अवसर पर बच्चों ने हर की पैड़ी पर नुक्कड़ नाटक का मंचन कर जनसाधारण को जल सरंक्षण के लिए प्रेरित किया। वहाँ बच्चों ने स्वच्छता अभियान भी चलाया। बच्चों ने गाँव के छोटे बच्चों को जल संचय के बारे में समझाया। एनएसएस स्वयंसेवकों ने नशा मुक्ति अभियान चलाया। घरों में जाकर नशे की लत को छुड़ाने तथा नशे के कारण होने वाली बीमारियों के बारे में चर्चा की तथा करीब 800 शपथ पत्र भरवाए।

विद्यालय के शारीरिक शिक्षा के विभागाध्यक्ष कमल पंत ने फिट इंडिया मूवमेंट में बच्चों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बताया तथा उन्होंने शारीरिक स्वास्थ्य, व्यायाम तथा योग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। आज सभी स्वयंसेवकों ने सैंडविच बनाने की प्रतियोगिता में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में बच्चों ने समन्वय एवं सहयोग का परिचय दिया।

कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सभी बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें कैम्प की सफलता का आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में वरूण शर्मा, दीपमाला शर्मा, अनुज एवं कार्यक्रम अधिकारी पूनम की महत्वपूर्ण भूमिका रही।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *