भू-माफिया यशपाल तोमर की 78 करोड़ कीमत की 135 बीघा जमीन कुर्क करेगी मेरठ पुलिस

नवीन चौहान.

  • मेरठ पुलिस द्वारा गैंगस्टर व बडे भू-माफिया यशपाल तोमर की करोड़ों की सम्पत्ति पर कार्यवाही

नवीन चौहान.
गिरोहबंद तरीके से भोले भाले लोगों को अपने आपराधिक कृत्यों से डरा धमकाकर व झूठे मुकदमों के फॅसाकर लोगों की जमीनों को हडपने वाले गैंग लीडर व भू माफिया यशपाल तोमर पर मेरठ पुलिस द्वारा बडी कार्यवाही की गयी है। यशपाल तोमर की दादरी, गौतमबुद्धनगर स्थित चिटहैरा गॉव में करीब 135 बीघा (11.4 हैक्टेयर) की सम्पत्ति की कुर्की की कार्यवाही की जायेगी, जिसकी अनुमानित बाजार कीमत करीब 78 करोड़ है।

पुलिस के मुताबिक यशपाल तोमर एक शातिर अपराधी है, जो भोले भाले लोगों को डरा-धमकाकर उनके बलात्कार/अपहरण/हत्या के प्रयास जैसे संगीन अपराधों के झूठे मुकदमों में फसाकर गिरोहबंद तरीके से उनकी जमीनों को हड़पने का कार्य करता था। मेरठ के ब्रहमपुरी थाने में दर्ज एक प्रकरण, जिसमें एक भाई द्वारा हत्या के प्रयास का मुकदमा दूसरे भाई व परिजनों पर दर्ज करायी गयी थी, की पुनः विवेचना वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के आदेश से सहायक पुलिस अधीक्षक ब्रहमपुरी के पर्यवेक्षण में करायी गयी।

इस विवेचना के तहत प्रकाश में आया कि यशपाल तोमर नामक व्यक्ति ने एक पक्ष पर गोली चलवाकर व उन पर दवाब डालकर दूसरे पक्ष को मुकदमे में फॅसा दिया, तत्पश्चात् उनकी जमीन हडप ली। आगे अधिक गहनता से जांच करने पर प्रकाश में आया कि यशपाल तोमर इसी प्रकार से गिरोह बनाकर लोगों को झूठे मुकदमों में फंसा कर उनकी जमीन हड़प लेता है।

यशपाल तोमर पर उ0प्र0 गिरोहबंद एवं सामाज विरोधी क्रिया कलाप निवारण अधि0 के अन्तर्गत अपराध से अर्जित सम्पत्तियों की जांच करने पर प्रकाश में आया कि दादरी के चिटहैरा गॉव में यशपाल ने इसी तरह अपराध से अर्जित कर करीब 135 बीघा जमीन अपने 3 नौकरों कृष्णपाल, कर्मवीर व बेलू के नाम करा रखी है। उक्त तीनों के बैंक एकाउन्टों का सहखातेदार यशपाल का ससुर है। ऐसी कुछ जमीनें जिनका पूर्व में अधिग्रहण किया गया, उनके मुआवजे के पैसे अन्य खाते के माध्यम से यशपाल तोमर द्वारा लिए गए। इस प्रकार मेरठ पुलिस की तत्परता एवं कार्य कुशलता से बड़े भूमाफिया और गैंग लीडर यशपाल तोमर की अरबों की सम्पत्ति का पता चला, जिस पर सक्षम न्यायालय द्वारा कुर्की का आदेश पारित हुआ।

मेरठ पुलिस के मुताबिक यशपाल तोमर की अपराध से अर्जित अन्य सम्पत्तियों की जांच भी की जा रही है तथा उन पर आवश्यक विधिक कार्यवाही शीघ्र ही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *