चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने किया जनपद का दौरा, कोरोना टीकाकरण व नियंत्रण की तैयारियों का लिया जायजा

संजीव शर्मा.
मेरठ। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने शुक्रवार को जनपद का दौरा कर कोरोना टीकाकरण व नियंत्रण की तैयारियों का जायजा लिया। मंत्री ने एलएलआरएम मेडिकल कालेज में केन्द्रीय पुस्तकालय में चलाये जा रहे टीकाकरण के कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान कहा कि आमजन सरकारी निर्देषो का पालन करें। उन्होने कहा कि सरकारी निर्देषो का पालन करेंगे तो सुरक्षित रहेंगे अन्यथा कोरोना संक्रमित होने की संभावना बनी रहेगी। उन्होने कहा कि आमजन माॅस्क का उपयोग प्रत्येक दषा में करे, सोषल डिस्टेनसिंग का पालन करें तथा नियमित अंतराल पर हाथ धोये या सैनेटाईजर का उपयोग करे। उन्होने भर्ती मरीजो से फीडबैक भी लिया।
सर्किट हाऊस में सांसद व प्रषासनिक अधिकारियों के साथ कोरोना के नियंत्रण पर विचार विमर्ष किया। उन्होने प्राचार्य मेडिकल कालेज के कार्यालय कक्ष में कोरोना नियंत्रण की समीक्षा करते हुये कहा कि कोरोना की जांच की रिपोर्ट उसी दिन सैम्पल देने वाले को मिले ऐसी व्यवस्था की जाये तथा यदि मैनपाॅवर बढ़ाने की आवष्यकता है तो मैनपाॅवर भी बढायी जाये।
कहा कि कोरोना मरीजो को बेहतर से बेहतर उपचार, भोजन, वातावरण उपलब्ध कराया जाये। उन्होने कहा कि मरीज को मेडिकल कालेज में प्रवेश के बाद भर्ती होने में पांच मिनट से अधिक का समय नहीं लगना चाहिए। उन्होने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व प्राचार्य मेडिकल कालेज को निर्देषित किया कि वह मेडिकल कालेज के अंदर यातायात व्यवस्था को सुचारू कराये ताकि मरीज को ला रही एम्बुलेंस सीधे गन्तव्य तक पहुंचे।
मंत्री जी ने निर्देषित किया कि नोड़ल आफिसर 04 से 05 कोरोना के भर्ती मरीजो से मोबाईल पर प्रत्येक दिन वार्ता कर व्यवस्थाओं का फीड बैंक लें तथा हर दो दिन में शासन को वह फीडबैक भेजे। उन्होने कहा कि इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी।
प्राचार्य मेडिकल कालेज डा0 ज्ञानेन्द्र कुमार ने बताया कि मेडिकल कालेज में 43 कोरोना मरीज भर्ती है। उन्होने बताया कि मेडिकल कालेज में कोरोना के उपचार के लिए 250 बैड की क्षमता है जिसमें से 150 आईसीयू बैड है। उन्होने बताया कि मेडिकल कालेज में प्रतिदिन करीब 06 हजार कोरोना महामारी की जांच की जा रही है।
इस अवसर पर मा0 सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, विषेष सचिव चिकित्सा डा0 मन्नान अख्तर, जिलाधिकारी के0 बालाजी, एसएसपी अजय साहनी, एसपी सिटी विनीत भटनागर, प्राचार्य मेडिकल कालेज डा0 ज्ञानेन्द्र कुमार, सीएमओ डा0 अखिलेष मोहन, डा0 टी0वी0एस0 आर्य, डा0 धीरज बालियान सहित अन्य चिकित्सक व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *