कोरोना वायरस की चपेट में कई देश, जानें क्या है कोरोना वायरस




सोनी चौहान
चीन के वुहान शहर से ​शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तेजी से भारत की ओर बढ़ राह है। इस वायरस की चपेट मे कई देश आ चु​के है। यह बहुत ​ही खतरनाक और घातक वायरस है।
चीन में कोरोना वायरस ओर भी घातक होता जा रहा है। चीन में कोरोना वायरस से अब तक 131 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस के कहर के बीच बुधवार को सेंट्रल हुबेई प्रांत में अधिकारियों ने 25 घातक और 840 नए मामलों की रिपोर्ट दी है। यह वायरस तिब्बत को छोड़कर चीन के सभी प्रांतों में फैल चुका है। जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष इससे निपटने में बड़ी चुनौती पेश आ रही है। कोरोना वायरस का सीधा असर चीन की अर्थव्यवस्था पर पडेंगा।

कोरोन वायरस क्या है
कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकना वाला कोई टीका नहीं है।

क्या हैं बीमारी के लक्षण
इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।

क्या हैं इससे बचाव के उपाय
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाये।

चीन और अमेरिका ने भारतवासियों को भारत भेज ने की तैयारी
चीन में अब तक कोरोना वायरस के 5300 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। जापान ने अपने 200 नागरिकों को शहर से एयरलिफ्ट किया और अमेरिका ने लगभग 240 अमेरिकियों को हवाई मार्ग से बाहर निकाल लिया है। वहीं, भारत सरकार ने भी अपने लोगों को वहां से निकालने की बात कही है। बता दें कि कोरोना वायरस का केंद्र चीन का शहर वुहान ही है।

कोरोना वायरस की वजह से वुहान और उसके आसपास के इलाकों में करीब 50 मिलियन लोगों को लॉक डाउन करके रखा गया है। अगले आदेश तक बिना किसी आवश्यक कार्य के और अनुमति के वे शहर से बाहर नहीं जा सकते। चीनी सरकार ने पहले ही वुहान और हुबेई प्रांत के अन्य शहरों में आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगा दी है।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को एक मीटिंग के दौरान कहा कि देश ‘खतरनाक कोरोना वायरस से लड़ रहा है। इस बीमारी पर लगाम कसने के लिए सरकार पूरी तरह से कोशिश् कर रही है। शी चिनफिंग ने कहा, ‘यह महामारी विकराल है और इसे हम छिपा नहीं सकते। उन्होंने ने ​कहा कि सरकार पारदर्शिता बरतेगी और विषाणु के बारे में सूचना ‘समय’ पर जारी करेगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख के साथ बीजिंग में बैठक के दौरान शी ने यह टिप्पणी की। कई देश संक्रमण के केंद्र वुहान से अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहे हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख तेद्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने मंगलवार को बीजिंग को आश्वासन दिया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में हरसंभव मदद करेंगे। उन्होंने विश्व समुदाय से कहा कि शांत रहें और महामारी के परिप्रेक्ष्य में ज्यादा प्रतिक्रिया नहीं दें जिससे चीन में सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

 

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *