उत्तराखंड से मानसी त्रिपाठी “वर्ल्ड पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप” USA में दिखायेगी अपनी ताकत




दीपक चौहान.
उत्तराखंड की पहली महिला खिलाड़ी मानसी त्रिपाठी “वर्ल्ड पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप” में प्रतिभाग करने के लिए यूएसए जाने की तैयारी कर रही है। 23 मई 2024 को मानसी त्रिपाठी 84 किलोग्राम वर्ग में यूएसए में आयोजित प्रतिस्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। सिडकुल की वेविन कंपनी में एचआर विभाग में कार्यरत मानसी के अमेरिका जाने को लेकर उनके तमाम सहयोगी बेहद उत्साहित है और हौसलाअफजाई करते हुए अपनी शुभकामनाएं दे रहे है।

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद की रहने वाली मानसी त्रिपाठी ​हरिद्वार की सिडकुल स्थित वेविन इंडस्ट्रीज में एचआर विभाग में कार्य करती है। ब्राहृाण परिवार में जन्म लिया तो परिजनों ने शिक्षा पर फोकस करने के लिए मानसी को प्रेरित किया। मानसी ने यूपी पुलिस में दारोगा के लिए फिजिकल की परीक्षा पास की तो परिजनों ने पुलिस की भर्ती में जाने से रोक दिया।

एमबीए करने के बाद मानसी की शादी कर दी गई। साल 2013 में मानसी अपने पति के पास हरिद्वार आ गई। सिडकुल की कंपनी में मानसी जॉब करने लगी। शिक्षा के क्षेत्र से ज़ुड़े पति ने मानसी को जिम ज्वाइन करने सलाह दी। मानसी जिम में पावर लिफ्टिंग का अभ्यास करने लगी। इस दौरान कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। स्टेट में गोल्ड मैडल अर्जित किया तो उनका हौसला बुलंद हो गया। जिसके बाद नेशनल, कॉमन वेल्थ पावर लिफ्टिंग में भी पदक अर्जित किए। लेकिन हरिद्वार के लिए उपलब्धि है कि मानसी त्रिपाठी का चयन “वर्ल्ड पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप”के हुआ है। 23 मई से 2 जून तक आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए मानसी त्रिपाठी ने तैयारी पूरी कर ली है।

मानसी त्रिपाठी ने बताया कि यूएसए जाने को लेकर बेहद उत्साहित है। मेरी कंपनी मेरी ताकत बनी हुई है। कंपनी के सहयोग से ही अमेरिका में अपनी खेल क्षमता का प्रदर्शन करने का अवसर मुझे मिला है। एचआर मैनेजर यादवेंद्र सिंह ने बताया कि कंपनी अपने कर्मचारियों का हरसंभव सहयोग करती है। हमारे को उम्मीद है कि मानसी भारत का नाम रोशन करेगी और मे​डल अर्जित करेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *