राजधानी दिल्ली में लगा 3 मई तक लॉकडाउन, केजरीवाल बोले ऑक्सीजन का संकट




गगन नामदेव.
कोरोना संक्रमण से बिगड़ते हालातों के बीच राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ा दी गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका एलान करते हुए कहा कि कोरोना का कहर जारी है। इसलिए दिल्ली में लाॅकडाउन को अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए बढ़ाया जा रहा है। दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों के रोज नए मिल रहे मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन का कोटा 480 से बढ़कर 490 मीट्रिक टन हो गया है। मगर अभी हमें 330-335 टन आक्सीजन ही मिल पा रही है। कई अस्पताल ऐसे हैं जहां आक्सीजन का संकट अभी बना हुआ है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र और दिल्ली सरकार अस्पताल में ऑक्सीजन पहुंचा रही है। केजरीवाल ने कहा कि हमने एक पोर्टल शुरू किया है जो ऑक्सीजन की आपूर्ति के बेहतर प्रबंधन के लिए ऑक्सीजन निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं और अस्पतालों द्वारा हर दो घंटे में अपडेट किया जाएगा। केंद्र सरकार से काफी सहयोग मिल रहा है, केंद्र और दिल्ली सरकार मिलकर काम कर रही हैं।
केजरीवाल ने बताया कि पाॅजिटिविटी रेट लगभग 36-37 फीसदी तक पहुंच गया, हमने दिल्ली में इतनी संक्रमण दर आज तक नहीं देखी। पिछले एक-दो दिन से संक्रमण दर थोड़ी कम हुई है और आज 30 फीसदी के नीचे आई है।
वहीं दूसरी और दिल्ली में लगातार बिगड़ रहे हालातों को लेकर जनता प​रेशान है। मरीजों के तीमारदारों का आरोप है कि उनके मरीजों को बेड नहीं मिल रहे है। कोरोना से अलग दूसरी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को भी परेशान होना पड़ रहा है। लोगों को आक्सीजन नहीं मिल रही है। सबसे अधिक समस्या उन मरीजों को आ रही है जो सीओपीडी के मरीज है, बिना आक्सीजन के ऐसे मरीजों की हालत स्थिर नहीं रह सकती।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *