कुंभ पर्व 2021: मेलाधिकारी दीपक रावत बोले विषम परिस्थितियों में बेहतर कवरेज की चुनौती





नवीन चौहान
मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि कुंभ पर्व 2021 में पत्रकारों के सामने विषम परिस्थिति है। पत्रकार अपनी जिंदगी को जोखिम में डालकर संपूर्ण विश्व को हरिद्वार कुंभ के दर्शन करायेंगे। कोरोना संक्रमण काल में बेहतर कवरेज करने की चुनौती पत्रकारों के समक्ष है। पत्रकारों को कोरोना संक्रमण से बचाकर रखना होगा। मेला प्रशासन की ओर से पत्रकारो को हरसंभव सहयोग किया जायेगा। किसी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल प्रभाव से निस्तारण किया जायेगा।
नीलधारा चण्डी टापू में कुंभ मेले के लिए सूचना एवं लोकसंपर्क विभाग की ओर से कुंम मेला 2021 के भव्य व लाइव कवरेज़ के लिए बने मीडिया सेंटर में रविवार को हरिद्वार कुंभ-मीडिया का बदलता स्वरूप-समाधान और चुनौतियां विषय पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया।
मुख्य अतिथि मेलाधिकारी दीपक ने कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि वर्तमान परिदृश्य में मीडिया के समक्ष चुनौतियां बढ़ीं हैं। इन चुनौतियों के बीच कोविड अनुरूप आचरण करते हुए कुंभ को भव्यता भी देना है। कुंभ के अन्तर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय स्तर के कवरेज, लाइव कवरेज के लिए जो भी सुविधाएं मौजूद होनी चाहिए वह मीडिया सेंटर में दी जा रही है, और यह भी कहना चाहूंगा कि जो भी काम शेष रह गए हों वह भी जल्द करा दी जाए। मेलाधिकारी दीपक रावत ने शाही स्नान के लिए मीडिया प्रतिनिधियों के कवरेज के लिए पास और कवरेज के दौरान सुविधाओं पर सुझाव मांगा। जिस पर मीडिया के प्रतिनिधियों ने अपनी बात रखी।
प्रेस क्लब के महामंत्री धर्मेंद्र चौधरी ने कहा कि हर बारह वर्ष में आने वाले महाकुंभ के कवरेज के लिए देश विदेश से आने वाले वरिष्ठ मीडिया प्रतिनिधियों का पूरा ख्याल रखना होगा, आपसी सामंजस्य से कुंभ के भव्य आयोजन में मदद मिलेगी। मीडिया प्रतिनिधियों की सुविधाओं पर फोकस रखने की जरूरत है। रतनमणि डोभाल ने कहा कि कुंभ के कवरेज में जुटे मीडिया प्रतिनिधियों के कवरेज में आसानी के लिए मीडिया और प्रशासनिक समिति का गठन किया जाए। महत्वपूर्ण जगहों पर महत्वपूर्ण टेलीफोन और मोबाइल नंबर का डिस्प्ले कराया जाए। जिससे असुविधा की स्थिति में उससे मदद मिल सके।
नोडल अधिकारी हरिद्वार कुंभ मेला 2021 मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि हरिद्वार कुंभ को अलौकिक, दिव्य, भव्य कराने के साथ ही कोविड की बाध्यताओं को देखते हुए कोविड गाइडलाइंस का भी ख्याल रखना होगा। कुंभ को भव्य बनाने के लिए मीडिया के प्रतिनिधियों से सुझाव और राइट अप भी आमंत्रित किया जा रहा है। जिसको एक पुस्तक के माध्यम से प्रकाशित किया जाएगा।
प्रभारी अधिकारी कुंभ मेला राजेश कुमार ने भी विषय वस्तु पर प्रकाश डालते हुए मीडिया प्रतिनिधियों के सुझावों का स्वागत किया। नोडल अधिकारी कुंभ मेला मनोज कुमार श्रीवास्तव ने अंत में अतिथियों और मीडिया प्रतिनिधियों को होली की शुभकामनाएं देते हुए आयोजन में सहभागिता करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यशाला में मुदित अग्रवाल, सुमित सैनी, सनोज कश्यप, मनोज कश्यप, बालकृष्ण शास्त्री, प्रमोद गिरि, नरेंद्र प्रधान, विकास चौहान, विजय भुर आदि मीडिया प्रतिनिधि मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *