कुंभ 2021: चाकचौबंद रहेगी रामनवमी स्नान पर्व पर पुलिस व्यवस्था, 4 जोन और 12 सेक्टर में बंटा मेला क्षेत्र




नवीन चौहान.
कोरोना संक्रमण के बीच हरिद्वार में रामनवमी स्नान पर्व पर चाकचौबंद व्यवस्था की गई है। सुरक्षा की दृष्टि से मेला क्षेत्र को 4 जोन और 12 सेक्टर में बांटकर पुलिस बल की ड्यूटी लगाई जा चुकी है। प्रत्येक जोन में प्रभारी अधिकारी के रूप में अपर पुलिस अधीक्षक और सेक्टरों में पुलिस उपाधीक्षक को नियुक्त किया गया है।
जल पुलिस स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं के गंगा में पैर फिसल कर बहने और डूबकर मृत्यु होने की घटनाओं पर अंकुश लगाए जाने हेतु जल पुलिस, SDRF और आपदा राहत दल की सम्मिलित ड्यूटी सभी आवश्यक उपकरणों और बोट सहित 09 संवेदनशील स्थानों पर लगाई गई है।
बम निरोधक दस्ता वर्तमान समय मे आतंकवादी घटनाओं के दृष्टिगत बम निरोधक दस्ते की 07 टीमों की ड्यूटी मेला क्षेत्र में लगाई गई है। उक्त टीमें किसी भी बम को निष्क्रिय करने के आधुनिक उपकरणों से लैस रहेंगी।
जेबकतरा स्क्वाड सादे वस्त्रों में जेबकतरी और उठाईगिरी रोकने के लिए 07 टीमों को लगाया गया है।
घुड़सवार पुलिस मेला क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये घुड़सवार पुलिस की 02 शिफ्टों में 2-2 घोड़ों सहित 08 स्थानों पर तैनाती रहेगी।
खोया-पाया सेल स्नान पर्व की भीड़ में अपने परिजनों से बिछुड़ कर गुम हो जाने वाले लोगों की खोजबीन के लिये 04 स्थानों 1. गंगा सभा प्रसारण केंद्र, 2. नगर नियंत्रण कक्ष, 3. खोया-पाया CCR के समीप, 4. रेलवे स्टेशन हरिद्वार पर खोया-पाया केंद्रों की व्यवस्था की गई है।

जानिए क्या रहेगी पुलिस की व्यवस्था
सुपर जोन का विवरण:-

  1. प्रथम जोन: हर की पैड़ी।
  2. द्वितीय जोन: भूपतवाला।
  3. तृतीय जोन: ज्वालापुर।
  4. चतुर्थ जोन: ऋषिकेश।

जोन का विवरण:-

  1. प्रथम जोन – हर की पैड़ी
    सेक्टर: हर की पैड़ी, हरिद्वार।
  2. द्वितीय जोन – भूपतवाला
    सेक्टर: भूपतवाला, पन्तदीप, भीमगोडा, रोड़ी, नीलधारा।
  3. तृतीय जोन – ज्वालापुर
    सेक्टर: ज्वालापुर, कनखल, बैरागी।
  4. चतुर्थ जोन – ऋषिकेश
    सेक्टर : ऋषिकेश, मुनि की रेती।

स्नान हेतु की गई अन्य पुलिस व्यवस्थाये:-
चैकिंग-फ्रिस्किंग एवं अभिसूचना संकलन मेला क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की विध्वंसक वस्तु अथवा अवैध अस्त्र-शस्त्र न ला सके इसके लिये विभिन्न स्थानों में अभिसूचना इकाई की 13 अलग-अलग टीमें हैंड हेल्ड मैटल डिटेक्टर और डोर फ्रेम मैटल डिटेक्टर सहित दिन-रात चैकिंग-फ्रिस्किंग और अभिसूचना संकलन का कार्य करती रहेंगी। 14 जगहों पर अग्निशमन विभाग की टीमें अग्निशामक उपकरणों और वाहनों के साथ तैयारी की स्थिति में रहेंगी। मेले के दौरान संचार व्यवस्था चुस्त दुरुस्त बनाये रखने के लिए अखाड़ा, जीआरपी, पैरामिलिट्री एवं यातायात ग्रिड सहित कुल 06 ग्रिड संचालित रहेंगे।
सीसीटीवी कैमरा रेडियो संचार व्यवस्था के अतिरिक्त संचार पुलिस द्वारा सीसीटीवी कैमरों के नेटवर्क को संभालने का कार्य भी किया जाएगा। मेला क्षेत्र में सतर्क दृष्टि बनाये रखने के लिये वर्तमान में मैपिंग किये गए 1150 निजी/ संस्थागत कैमरों के साथ-साथ 310 पुलिस कैमरों का प्रयोग भी किया जाएगा।

कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार के प्रमुख स्नान पर्व 14 अप्रैल 2021 बैशाखी की सकुशल समाप्ति के पश्चात कुम्भ मेला में नियुक्त उत्तराखंड के पुलिस बल में कटौती करके उन्हें उनके जनपदों को विगत 15 अप्रैल 2021 को वापस किया जा चुका है।

आगामी स्नान पर्वों की व्यवस्था और जनपदों में हो रही पुलिस बल की कमी को ध्यान में रखते हुए के कुम्भ मेला पुलिस के संख्याबल ये कटौती की गई है। इस कटौती के बाद वर्तमान में कुम्भ मेला में स्थापित सेक्टरों को आपस मे जोड़ कर सेक्टरों की संख्या 23 से 12 की गई है। जिनका विवरण इस प्रकार से है:-

नए सेक्टर का नाम – जोड़े गए सेक्टर

  1. हर की पैड़ी – हर की पैड़ी
  2. हरिद्वार  – हरिद्वार, मायापुर, मंशा देवी
  3. भूपतवाला  – भूपतवाला, सप्तसरोवर
  4. पन्तदीप – पन्तदीप, लालजी वाला
  5. भीमगोडा – भीमगोड़ा
  6. रोड़ी – रोड़ी, बेलवाला
  7. नीलधारा – नीलधारा, गौरीशंकर
  8. ज्वालापुर – ज्वालापुर, रानीपुर
  9. कनखल – कनखल
  10. बैरागी – बैरागी, दक्षदीप
  11. ऋषिकेश – ऋषिकेश, रायवाला
  12. मुनि की रेती – मुनि की रेती, लक्ष्मण झूला, नीलकंठ

मेला हेल्पलाइन पर आने वाली कॉल पर तुरंत रिस्पांस के लिए लगातार पारियों में 24 घण्टे  की ड्यूटी लगाई गई है।
हेल्पलाइन नम्बर:
1- 01334-222012
2- 01334-222011
3- 01334-259300
4- 9411112988
5- 1902



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *